BREAKING NEWS
  • VIDEO: बाल-बाल बचा ऑस्ट्रेलिया का ये तेज गेंदबाज, नहीं तो बैट्समैन के शॉट से उड़ जाते चेहरे के चीथड़े- Read More »
  • IND VS BAN : एक ही मैच में चार विश्‍व रिकार्ड तोड़ने की तैयारी में मयंक अग्रवाल- Read More »

कॉर्पोरेट टैक्‍स में कटौती से रोजगार के मौके बढ़ेंगे, पीएम नरेंद्र मोदी ने दिया बड़ा बयान

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : September 20, 2019 02:40:41 PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) - फाइल फोटो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) - फाइल फोटो (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली :  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण की कॉर्पोरेट टैक्‍स में कटौती की घोषणा का स्‍वागत किया है. पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा, "कॉरपोरेट टैक्स में कटौती का कदम ऐतिहासिक है. यह मेक इन इंडिया को एक बड़ी प्रेरणा देगा, दुनिया भर से निजी निवेश को आकर्षित करेगा, हमारे निजी क्षेत्र की प्रतिस्पर्धात्मकता में सुधार करेगा, अधिक नौकरियां पैदा करेगा और यह एक बड़ी जीत होगी. 130 करोड़ भारतीयों की जीत.”

यह भी पढ़ें: खत्म हो गया मिनिमम अल्टरनेट टैक्स (MAT), वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, जानें क्या होगा असर

पीएम नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा, "पिछले कुछ हफ्तों में घोषणाएं स्पष्ट रूप से प्रदर्शित करती हैं कि हमारी सरकार भारत को व्यापार करने, समाज के सभी वर्गों के लिए अवसरों को बेहतर बनाने और भारत को $ 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है.

यह भी पढ़ें: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती के बाद निफ्टी (Nifty) ने लगाई 10 सालों की सबसे बड़ी छलांग

कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती का ऐलान 

आर्थिक मंदी से निपटने के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने बड़ी घोषणा की है. वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती का ऐलान किया है. कंपनियों के लिए नया कॉर्पोरेट टैक्स 25.17 फीसदी तय कर दिया गया है. सरचार्ज और सेस के साथ कॉर्पोरेट टैक्स 25.17 फीसदी लगेगा. इसके अलावा सरकार ने MAT को भी खत्म कर दिया है.

यह भी पढ़ें: इकोनॉमी (Economy) को निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) का बूस्टर डोज, 10 बड़े फैसलों से बाजार में दीवाली

मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के लिए टैक्स घटाने का भी प्रस्ताव
सरकार ने मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के लिए टैक्स घटाने का भी प्रस्ताव दिया है. बिना किसी छूट के इनकम टैक्स 22 फीसदी होगा. इसके अलावा सरकार ने शेयर बायबैक पर बढ़ा हुआ टैक्स वापस ले लिया है. अब शेयर बायबैक पर 20 फीसदी का टैक्स लागू नहीं होगा. इसके अलावा डेरिवेटिव और सिक्योरिटीज पर सरचार्ज नहीं बढ़ेगा. फिलहाल सरकार बढ़े हुए सरचार्ज को लागू नहीं करने जा रही है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि टैक्स घटाने का अध्यादेश पास हो चुका है.

First Published: Sep 20, 2019 02:31:43 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो