logo-image

Quadricycle के निजी प्रयोग को मंजूरी, बजाज क्यूट की लांचिंग का रास्‍ता साफ

Quadricycle एक ऐसा वाहन है, जिसमे चार पहिया होते हैं तथा यह कम पॉवर से कम स्पीड में चलता है.

Updated on: 30 Nov 2018, 07:43 AM

नई दिल्‍ली:

किफायती चौपहिया वाहन का नया खंड बनाते हुए सरकार शुक्रवार को क्वाड्रीसाइकिल को गैर-परिवहन के रूप में मंजूरी दे दी है. इससे इसके निजी उपयोग का रास्ता साफ हो गया है. क्वाड्रीसाइकिल एक ऐसा वाहन है, जिसमे चार पहिया होते हैं तथा यह कम पॉवर से कम स्पीड में चलता है. बयान में कहा गया, "परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने मोटर वाहन कानून 1988 के अंतर्गत क्वाड्रीसाइकिल को एक गैर-परिवहन वाहन के रूप में शामिल करने की अधिसूचना जारी की है."
बजाज की क्‍यूट नहीं हो पा रही थी लांच
कानून के अंतर्गत क्वाड्रीसाईकिल की केवल परिवहन के लिए इस्तेमाल की इजाजत दी गई थी, लेकिन अब इसे गैर-परिवहन के लिए इस्तेमाल करने योग्य बना दिया गया है. बजाज ऑटो का क्यूट देश में निर्मित पहला क्वाड्रीसाइकिल है, जिसे 2012 में लांच किया गया था. लेकिन नियामक और सुरक्षा चिंताओं के कारण इसे लांच नहीं किया जा सका. लेकिन अब इसे बाजार में उतारा जा सकेगा.

और पढ़ें : मोदी सरकार ने की 10,000 CNG पंप खोलने की घोषणा, डीलरशिप लेने का है मौका

नई कैटेगरी
आईसीआरए के उपाध्यक्ष (कॉर्पोरेट सेक्टर रेटिंग्स) अशीश मोदानी ने कहा, "क्वाड्रीसाइकिल को चार पहिया ऑटो के रूप में माना जाता है, इसलिए इसका प्रयोग मुख्य तौर से वाणिज्यिक रूप से ही होगा." ग्रांट थारट्रन इंडिया के श्रीधर वी परमार के मुताबिक, "वर्तमान परिदृश्य में यह दोपहिया वाहनों के लिए प्रतियोगी हो सकता है. साथ ही दोपहिया से चार पहिया की तरफ स्थानांतरित होनेवाले लोग इसे खरीदेंगे."