logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

G 7 Summit: 2022 तक 5 Trillion Dollars की होगी भारतीय अर्थव्यवस्था, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस में कही ये बड़ी बात

जी7 समिट फ्रांस में 24 से 26 अगस्त के बीच आयोजित किया गया है जिसमें 7 देशों के नेता शामिल होंगे. इन सात देशों में फ्रांस, इटली, कनाडा, यूएस, जापान और यूनाइटेड किंगडम शामिल हैं.

Updated on: 23 Aug 2019, 10:32 AM

highlights

  • Pm Narendra Modi तीन दिनों की यात्रा पर हैं.
  • इस दौरान फ्रांस में आयोजित जी 7 समिट में लेंगे हिस्सा. 
  • बहरीन और यूएई के दौरे पर हैं प्रधानमंत्री.

नई दिल्ली:

Pm Narendra Modi in G7 Summit in France: जी 7 (G7 Summit) में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) फ्रांस (France) पहुंचे हैं. पीएम मोदी (PM Modi) ने France को अपना अच्छा दोस्त बताया है. उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच वर्षों पुराना इतिहास रहा है और दोनों देश वैश्विक मंच पर एक दूसरे का साथ देते आए हैं. 

पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के सामने सबड़ा बड़ा मुद्दा आतंकवाद (Terrorism) का है. लेकिन फ्रांस और भारत आपसी सहयोग से इस समस्या का हल निकाल लेंगे. पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रो को जी 7 समिट का नेतृत्व करने के लिए बधाई भी दीं.

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत 2022 तक एक मजबूत अर्थव्यवस्था बन जाएगा और उनका लक्ष्य 5 ट्रिलियन डॉलर का बन जाएगा. पीएम मोदी ने उम्मीद जताई की वो इस लक्ष्य को हासिल कर लेंगे.


इसी के साथ पीएम मोदी ने फ्रांस की कंपनियों को भी भारत में आने का न्यौता भी दे ड़ाला. पीएम मोदी के मुताबिक, भारत में स्किल डेवलेपमेंट, एविएशन, आईटी और स्पेस में काफी संभावनाए हैं. भारत-फ्रांस रक्षा सहयोग में किए गए प्रयास आशाजनक हैं. हमारे देश समुद्री सुरक्षा के साथ-साथ साइबर सुरक्षा पर भी काम कर रहे हैं.

इसके पहले फ्रास के राष्ट्रपति खुद पीएम नरेंद्र मोदी को लेने एयरपोर्ट पहुंचे. अपने ट्वीट में पीएम मोदी ने लिखा कि उनके और फ्रांस के राष्ट्रपति के बीच अर्थव्यव्स्था और दोनों देशों के साथ हर क्षेत्र में सहयोग करने के बारे में बात कही है.

गौरतलब है कि अगले महीने ही भारत को फ्रांस राफेल लड़ाकू विमानों की पहली खेप देने वाला है जिसे लेने के लिए खुद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह फ्रांस जाएंगे. बता दें कि जी7 समिट फ्रांस में 24 से 26 अगस्त के बीच आयोजित किया गया है जिसमें 7 देशों के नेता शामिल होंगे. इन सात देशों में फ्रांस, इटली, कनाडा, यूएस, जापान और यूनाइटेड किंगडम शामिल हैं.