निसाबा ने संभाली GCPL की कमान, आदि गोदरेज बने मानद चेयरमैन

News State Bureau  |   Updated On : May 10, 2017 08:01:05 AM
निसाबा आदि गोदरेज (फाइल फोटो)

निसाबा आदि गोदरेज (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

आदि गोदरेज की जगह अब उनकी बेटी निसाबा कंपनी की कमान संभालेंगी। निसाबा गोदरेज 39 साल की है और इस पद पर बैठने वाली देश की सबसे युवा महिला होंगी। आदि गोदरेज ने मंगलवार को गोदरेज ग्रुप की 60 हज़ार करोड़ रुपये वाली फ्लैगशिप कंपनी गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स यानि जीसीपीएल की ज़िम्मेदारी अपनी बेटी को सौंप दी है।

इसी के साथ आदि गोदरेज अब मानद चेयरमैन की भूमिका निभाएंगे। 72 वर्षीय आदि गोदरेज की निसाबा दूसरी संतान हैं। निसाबा से बड़ी बेटी तान्या डुबाश गोदरेज ग्रु की कार्यकारी निदेशक और मुख्य ब्रांड अधिकारी है जबकि छोटा बेटा पिरोजशा गोदरेज प्रॉपर्टीज़ के कार्यकारी चेयरमैन हैं।

17 साल तक कंपनी का नेतृत्व कर रहे आदि गोदरेज अब रिटारमेंट की तैयारी में हैं। इसी के चलते उन्होंने गोदरेज ग्रुप की कमान अपनी बेटी निसाबा को सौंपी है।

निसाबा का करियर

पिछले 10 सालों में कंपनी में निसाबा ने जीसीपीएल की स्ट्रैटजी और ट्रांसफॉर्मेशन में एक अहम भूमिका निभाई है। निसाबा साल 2011 से जीसीपीएल बोर्ड में बतौर डायरेक्टर हैं।
गोदरेज ग्रुप के कारोबार को रफ्तार देने वाले लीपफ्रॉग प्रोजेक्ट निसाबा की ही मेहनत थी।

IMF ने बढ़ाया भारत का विकास दर अनुमान, वित्तवर्ष 2017-18 में 7.2% होगी GDP

यह प्रोजेक्ट 2007 में शुरू किया गया था। इसके बाद जीसीपीएल का मार्केट कैप 20 गुना बढ़कर 3 हजार करोड़ रु. से 60 हजार करोड़ रु. हो गया था।

निसाबा की पढ़ाई और निजी जिंदगी

निसाबा ने पेंसिलवेनिया विश्वविद्यालय के द व्हार्टन स्कूल से स्नातक और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए की पढ़ाई की है। इनकी शादी रियल एस्टेट बिजनेसमैन कल्पेश मेहता से हुई और निसाबा एक बेटे की मां भी हैं। निसाबा के बेटे का नाम जोरान है।

ख़ास बातें

निसाबा काम के लिए बेहद जुनूनी हैं। कहा तो यह भी जाता है कि एक बार वो अपने 1 महीने के बच्चे को लेकर कंपनी की बोर्ड बैठक में शामिल होने के लिए पहुंच गईं थी। तब बच्चे को ऑफिस क्रेच में छोड़ उन्होंने मीटिंग अटैंड की थी। 

मोदी सरकार की कोशिश, रोजगार के मौके बढ़ाने की तैयारी

इसी के अलावा वो कंपनी की अन्य गतिविधियों में ज़ोरशोर से हिस्सा लेती हैं और कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी की ज़िम्मेदारी भी भूमिका निभाई थी।

यह भी पढ़ें: जस्टिन इन इंडिया: मुंबई में आज होगा कॉन्सर्ट, पॉप सिंगर बिखेरेंगे अपना जलवा

IPL से जुड़ी ख़बरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

First Published: May 10, 2017 07:51:00 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो