logo-image

LIC चला डिजिटल लेन-देन की राह, एजेंटों को मिलेगी प्वाइंट ऑफ सेल मशीन

भारतीय जीवन बीमा निगम डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए एजेंटों को देगा प्वाइंट ऑफ सेल मशीन। डिजिटल तरीके से प्रीमियम जमा कराना होगा आसान।

Updated on: 28 Feb 2017, 04:55 PM

नई दिल्ली:

भारतीय जीवन बीमा निगम यानि एलआईसी डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए देश में फैले अपने लाखों एजेंटों को प्वाइंट ऑफ सेल यानि की (पीओएस) मशीन उपलब्ध कराने की तैयारी में है।

देश भर में फैले हुए एलआईसी के यह एजेंट सालाना करीब 1.5 लाख करोड़ रुपये का प्रीमियम इकट्ठा करते है। एलआईसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि, कैशलेस इकोनॉमी वाली व्यवस्था के लिए एलआईसी शुरूआत में अपने सक्रिय एजेंटों में कुछ लाख एजेंटों को पीओएस मशीनें देगी।

इससे प्रीमियम राशि को डिजिटल मोड से इकट्ठा किया जा सकेगा। इसके अलावा अधिकारी ने बताया कि एलआईसी आधार से जुड़ा डिजिटल लेन-देन शुरू करने की भी योजना बना रही है।

ऐसा करने से एलआईसी के ग्रामीण क्षेत्रों में पालिसीधारकों को भी नकद में प्रीमियम का भुगतान करने की ज़रुरत नहीं होगी। उन्होंने बताया कि अभी एलआईसी की योजना करीब 1.5 लाख एजेंटों को पीओएस मशीनें उपलब्ध कराने की है।

जीएसटी पर सभी राज्य सहमत, 1 जुलाई से होगा लागू

हालांकि भविष्य में इस संख्या को बढ़ाया जाएगा। इस वित्त वर्ष एलआईसी की कुल प्रीमियम आय (अप्रैल-दिसंबर में) 12.43% बढ़कर 1450 अरब रुपए रही।इससे पहले वित्त वर्ष की इसी अवधि में यह 1290 अरब रुपए थी।

एलआईसी के नए चेयरमैन वीके शर्मा के मुताबिक इस अवधि में इस सार्वजनिक कंपनी की सकल आय 15.76% बढ़कर 3370 अरब रुपए रही जबकि एक साल पहले इसी अवधि में यह 2910 अरब रुपए थी।

कारोबार से जुड़ी और ख़बरों को जानने के लिए यहां क्लिक करें