logo-image

अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड वॉर से भारत को इस तरह से मिल रहा बड़ा फायदा

अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर से भारत को दोनों देशों को अपने उत्पादों का एक्सपोर्ट बढ़ाने में फायदा मिलने की संभावना है.

Updated on: 17 Jun 2019, 10:23 AM

highlights

  • अमेरिका-चीन के बीच जारी ट्रेड वॉर से भारत को जबर्दस्त फायदा होने की संभावना
  • भारत को दोनों देशों को अपने उत्पादों का एक्सपोर्ट बढ़ाने में फायदा मिलने की संभावना
  • भारत ने US से चीन को एक्सपोर्ट होने वाले 774 सामान में से 151 उत्पादों की लिस्ट तैयार की

नई दिल्ली:

अमेरिका (US) और चीन (China) के बीच जारी ट्रेड वॉर (Trade War) से भारत को जबर्दस्त फायदा होने की संभावना है. वाणिज्य मंत्रालय की आंतरिक रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने अमेरिका से चीन को एक्सपोर्ट होने वाले 774 सामान में से 151 उत्पादों की लिस्ट तैयार की है. बता दें कि अमेरिकी सरकार ने इन उत्पादों पर पाबंदी लगाई हुई है. अब भारत के पास इन उत्पादों को सस्ते दाम पर एक्सपोर्ट करने का फायदा मिलने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: Opening Bell: शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 130 प्वाइंट लुढ़का, निफ्टी भी 11,800 के नीचे

भारत से चीन का एक्सपोर्ट बढ़ा
भारत ने चीन को डीजल इंजन, एक्स-रे ट्यूब, एंटीबायॉटिक, कॉपर ओर, ग्रेनाइट, इनवर्टर और कीटोन जैसे सामानों का एक्सपोर्ट बढ़ा दिया है. बता दें कि चीन में भारत और अमेरिका के बीच इन उत्पादों को लेकर एक्सपोर्ट को लेकर काफी प्रतिस्पर्धा है. चीन ने अमेरिका से आयातित ज्यादातर केमिकल पर 5 फीसदी से 25 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी लगा रखी है. वहीं भारत से आयात होने वाले केमिकल पर 2 फीसदी से 7 फीसदी ड्यूटी है.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today 17 June: डॉलर के मुकाबले रुपया स्थिर, रुपये में कमजोरी की आशंका बरकरार

चीन ने US से आयातित कॉपर कंसंट्रेट्स, ग्रेनाइट और इनवर्टर्स जैसे उत्पादों पर 1 जून से 25 फीसदी की ड्यूटी लगाई हुई है, जबकि रिक्लेम्ड रबड़ के उत्पादों और टैप पार्ट्स पर 20 फीसदी की ड्यूटी लगाई है.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price 17 June: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 4 दिन से जारी गिरावट थमी, जारी हुए नए रेट

भारत से अमेरिका को बढ़ सकता है एक्सपोर्ट
केंद्र सरकार ने चीन से अमेरिका द्वारा इंपोर्ट किए जाने वाले करीब 531 उत्पादों की पहचान की है, जिसे भारत ट्रेड वॉर के बाद अब अमेरिका को एक्सपोर्ट कर सकता है. हालांकि 531 उत्पादों में 203 उत्पादों को लेकर भारत चीन को पीछे छोड़ते हुए अमेरिका को एक्सपोर्ट बढ़ाने की तैयारी में है.