BREAKING NEWS
  • Nude Photo Shoot: सोशल मीडिया पर धमाल मचा रहा है मराठी एक्ट्रेस का फोटोशूट, फैंस हुए बेकाबू- Read More »

IMF ने नरेंद्र मोदी सरकार के इस फैसले को सही ठहराया, कहा होगा बड़ा फायदा

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : October 19, 2019 01:46:38 PM
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund-IMF)

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund-IMF) (Photo Credit : फाइल फोटो )

दिल्ली:  

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund-IMF) ने केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार द्वारा कॉर्पोरेट टैक्स (Corporate Tax) घटाने के फैसले को सही ठहराया है. IMF का कहना है कि मोदी सरकार के फैसले से भारत में विदेशी निवेश बढ़ने की संभावना है. इसके अलावा घरेलू कंपनियों की ओर से भी निवेश में बढ़ोतरी होने के आसार हैं. आईएमएफ (IMF) के डायरेक्टर (एशिया एंड पैसिफिक डिपार्टमेंट) चेंगयॉन्ग री का कहना है कि चालू वित्त वर्ष में भारत की GDP ग्रोथ 6.1 फीसदी रहने का अनुमान है.

यह भी पढ़ें: आसमान पर पहुंचे सब्जियों के दाम और बिगाड़ दिया किचन का बजट

2020 में 7 फीसदी रह सकती है भारत की GDP ग्रोथ
उनका कहना है कि 2020 में भारत की जीडीपी ग्रोथ 7 फीसदी रह सकती है. IMF के अनुसार भारतीय बैंकों में सुधार की आवश्यकता है. वहीं कॉर्पोरेट टैक्स घटाने जैसे कदमों से विदेशी निवेश बढ़ने की संभावना है. इसके अलावा लॉन्ग टर्म के लिए वित्तीय स्थिति में स्थिरता रखने की कोशिश करनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: रिजर्व बैंक (RBI) के बाहर पीएमसी बैंक (PMC Bank) के खाताधारकों का जबर्दस्त विरोध प्रदर्शन

गौरतलब है कि हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने भारत के संभावित विकास दर को घटा दिया था. IMF ने भारत के विकास दर को लेकर अप्रैल में लगाए गए अनुमान में 1.2 फीसदी की कटौती कर दी है. IMF ने इस साल सिर्फ 6.1 फीसदी रहने की संभावना जताई है. हालांकि IMF ने भारत को थोड़ी राहत देते हुए कहा है कि 2020 में ग्रोथ रेट 7 पर्सेंट रहने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस (Post Office) की इस सर्विस के जरिए घर बैठे कर पाएंगे मोटी बचत

IMF ने 2019 में वैश्विक आर्थिक वृद्धि (Economic Growth) दर का अनुमान घटाकर 3 प्रतिशत कर दिया है. बता दें कि IMF ने अप्रैल में कहा था कि चालू वित्त वर्ष में भारत 7.3 फीसदी की गति से आगे बढ़ेगा. हालांकि 3 महीने बाद इसने अनुमान में 0.3 फीसदी की कटौती की थी.

First Published: Oct 19, 2019 01:46:38 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो