logo-image

GST का असर: बढ़ेगी गाड़ियों की बिक्री? कंपनियों ने घटाए दाम

गुड्स एंव सर्विस टैक्स (GST) लागू होने के बाद कंपनियों ने गाड़ियों की कीमतों में कटौती शुरु कर दी है। इसी कड़ी में बुधवार को टाटा मोटर्स ने गाड़ियों की कीमतों में 12 फीसदी तक की कटौती की घोषणा कर दी।

Updated on: 06 Jul 2017, 08:48 AM

नई दिल्ली:

गुड्स एंव सर्विस टैक्स (GST) लागू होने के बाद कंपनियों ने गाड़ियों की कीमतों में कटौती शुरु कर दी है। इसी कड़ी में बुधवार को टाटा मोटर्स ने गाड़ियों की कीमतों में 12 फीसदी तक की कटौती की घोषणा कर दी।

टाटा मोटर्स ने घटाए दाम

कंपनी के अध्यक्ष (यात्री कार व्यापार इकाई) मयंक पारीक ने कहा, 'हमने कीमतों में 12 फीसदी तक की कटौती की है, जो मॉडल और वेरिएंट के आधार पर 3,300 रुपये से लेकर 2,17,000 रुपये तक है।' उन्होंने कहा कि कंपनी खरीदारी बढ़ाने के लिए सभी ज़रुरी कदम उठाए रही हैं।

हंगामे के बीच जम्मू-कश्मीर विधानसभा में GST पास

पारीक ने कहा कि कंपनी ने जीएसटी लागू होने के बाद उसका पूरा फायदा ग्राहकों तक पहुंचाने का फैसला किया है। जीएसटी लागू होने से पहले जून महीने में अस्थिरता के डर से गाड़ियों की बिक्री में कमी दर्ज की गई थी। इसके चलते कंपनी के घरेलू बाज़ार में बिक्री में गिरावट आई थी।

जून में टाटा गाड़ियों की कुल 11,176 यात्री वाहनों की बिक्री हुई थी, जो कि पिछले साल की तुलना में इसी अवधि में 10 फीसदी कम है। साल 2016 के जून में कंपनी ने कुल 12,482 कारों की बिक्री की थी।

जीएसटी का स्वागत करते हुए पारीक ने कहा कि इससे व्यापार में आसानी होगी और अर्थव्यवस्था के लिए और खासतौर से वाहन उद्योग के लिए एक नए युग की शुरुआत होगी।

GST: 30 सिंतबर तक बिना बिके सामान पर बदले रेट की जानकारी स्टीकर से दें

मारुति सुजुकी ने घटाए दाम

वहीं, देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने भी गाड़ियों की कीमतों में कटौती की है। जीएसटी के अंतर्गत घटी कीमतों का फायदा ग्राहकों को पहुंचाने के लिए कंपनी ने कीमतों में कटौती का ऐलान किया है। मारूति ने गाड़ियों की एक्स-शो रूम कीमत में 3 फीसदी तक की कटौती की है।

महिंद्रा एंड महिंद्रा 

GST: दिल्ली में एलपीजी प्रति सिलेंडर 32 रुपये महंगा

इसी कड़ी में, प्रमुख एसयूवी कार निर्माता महिंद्रा एंड महिंद्रा कंपनी ने जीएसटी के बाद अपने यूटिलिटी वाहन और एसयूवी वाहनों की कीमतों में औसतन 6.9 फीसदी कटौती की घोषणा की है, जबकि छोटी कार सेग्मेंट में कार की कीमत में औसतन 1.4 फीसदी की कटौती की गई है।

फोटो गैलरी: भारत में पारसियों की बढ़ती संख्या: सैम मानेकशॉ, जमशेद जी टाटा के साथ देखें इनकी तस्वीरें

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें