logo-image

जीएसटी काउंसिल (GST Council) की आज है अहम बैठक, सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

GST Council 38th Meeting 2019: सरकार जीएसटी कलेक्शन (GST Collection) को बढ़ाने के लिए इसके मूलभूत ढांचे में बदलाव करने की योजना बना रही है.

Updated on: 18 Dec 2019, 11:00 AM

नई दिल्ली:

GST Council 38th Meeting 2019: आज बुधवार (18 दिसंबर) को जीएसटी काउंसिल (GST Council) की एक अहम बैठक हो रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जीएसटी कलेक्शन को बढ़ाने के लिए इस बैठक में विचार किए जाने की संभावना है. सरकार जीएसटी कलेक्शन (GST Collection) को बढ़ाने के लिए इसके मूलभूत ढांचे में बदलाव करने की योजना बना रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जीएसटी संग्रह में आई कमी की भरपाई के लिए सरकार जीएसटी रेट और सेस में बढ़ोतरी कर सकती है.

यह भी पढ़ें: अन्य नेटवर्क पर कॉल के लिए 6 पैसे प्रति मिनट का शुल्क जारी रहेगा

जीएसटी और सेस की दरों की समीक्षा के लिए सुझाव मांगे
वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) की अध्यक्षता वाली जीएसटी काउंसिल ने GST और सेस की दरों की समीक्षा के लिए अहम सुझाव मांगे हैं. जीएसटी संग्रह को बढ़ाने के लिए काउंसिल ने विभिन्न सामानों पर दरों की समीक्षा करने, टैक्स के ढांचे को ठीक करने के लिए दरों को तर्कसंगत बनाने, राजस्व बढ़ाने के लिए मौजूदा समय में लागू किए गए उपायों के साथ ही अन्य उपायों के बारे में भी सुझाव मांगे है.

यह भी पढ़ें: पशुचारे का उत्पादन बढ़ाने से घट जाएगी दूध उत्पादन की लागत

टैक्स स्लैब में बदलाव संभव
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में होने वाली आज की जीएसटी काउंसिल की बैठक में टैक्स स्लैब में बदलाव किए जाने की घोषणा हो सकती है. बता दें कि जीएसटी संग्रह के लक्ष्य से पिछड़ने की वजह से मोदी सरकार ने जीएसटी अधिकारियों से राय मशविरा किया था. अधिकारियों से विचार विमर्श के बाद 5 फीसदी टैक्स स्लैब को बढ़ाकर 8 फीसदी किए जाने की बात निकलकर सामने आई है.

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र, बिहार, कर्नाटक में बाढ़ से 6 फीसदी फसल चौपट, क्रिसिल (CRISIL) की रिपोर्ट

नवंबर महीने का GST कलेक्शन पहुंचा 1 लाख करोड़ के पार
गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) कलेक्शन के मोर्चे पर मोदी सरकार के नवंबर महीने का कुल कलेक्शन ₹ 1,03,492 रुपये रहा है. जिसमें से सीजीएसटी (CGST) यानी की केंद्र का जीएसटी कुल 19,592 करोड़ रुपये रहा है और एसजीएसटी यानी राज्यों का 27,144 करोड़ रुपये रहा है जबकि आजीएसटी (IGST) 49,028 करोड़ रुपये का रहा है. इसी के साथ सेस से कुल कमाई 7,727 करोड़ रुपये रहा था. बता दें कि अक्टूबर में कुल जीएसटी कलेक्शन 95,380 करोड़ रुपये रहा था. यानी कि पिछले महीने से इस महीने में (अक्टूबर से नवंबर) जीएसटी कलेक्शन में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. जबकि सितंबर महीने में जीएसटी कलेक्शन एक लाख करोड़ रुपये से नीचे रहा था.