मंदी की आहट के बीच आई एक और बुरी खबर, ऑटो सेक्टर को GST से राहत नहीं!

सैयद आमिर हुसैन  |   Updated On : September 09, 2019 02:34:37 PM
ऑटो सेक्टर को GST से फिलहाल राहत नहीं: सूत्र

ऑटो सेक्टर को GST से फिलहाल राहत नहीं: सूत्र (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

ऑटोमोबाइल सेक्टर (Automobile Sector) को जीएसटी (GST) से राहत के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है. सूत्रों के मुताबिक राजस्व के मोर्चे तंगी की वजह से वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) की फिटमेंट कमेटी में इस पर सहमति नहीं बन पाई है. हालांकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा था कि दरों में कटौती का फैसला 20 सितंबर को जीएसटी काउंसिल (GST Council) की बैठक में किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: SBI ने फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) और कर्ज (Loan) को लेकर किया बड़ा फैसला

फिटमेंट कमेटी में दरों में कटौती पर सहमति नहीं बनी
सूत्रों के मुताबिक जीएसटी (GST) में कटौती का इंतजार कर रहे ऑटोमोबाइल सेक्टर को बड़ा झटका लगा है. दरअसल, वित्त मंत्रालय की फिटमेंट कमेटी में दरों में कटौती पर सहमति नहीं बन पाई है. इंडस्ट्री कारों पर 28 फीसदी जीएसटी को घटाकर 18 फीसदी करने की मांग कर रही है. बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इंडस्ट्री को जीएसटी कम करने का आश्वासन दिया था. सूत्रों के मुताबिक राजस्व वसूली में गिरावट की वजह से अब वित्त मंत्रालय GST दरों के कमी करने के पक्ष में नहीं है.

यह भी पढ़ें: आर्थिक मंदी के साये में सोना (Gold) बन सकता है निवेशकों की पहली पसंद, जानकारों का दावा 42,000 रुपये हो सकता है भाव

ऑटोमोबाइल सेक्टर से राजस्व वसूली में हर महीने 30 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की जा रही है. मासिक वसूली 15 हजार करोड़ रुपये की जगह महज 10 से 11 हजार करोड़ रुपये रह गई है. आने वाले दिनों में भी मांग नहीं बढ़ने की आसार से कटौती का फायदा नहीं मिलने की संभावना है. सूत्रों के मुताबिक कुल जीएसटी वसूली जरूरी 13 फीसदी की जगह महज 6 फीसदी रह गई है.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): इस राज्य के कर्मचारियों को हुआ बड़ा फायदा, अक्टूबर से मिलेगी बढ़ी सैलरी

बता दें कि इससे पहले ऑटो सेक्टर (Auto Sector) को राहत देने के लिए वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने बयान दिया था कि GST को 18 फीसदी करने के लिए कई बार बात हुई है. वित्त राज्य मंत्री ने कहा था कि हमें कार निर्माताओं और डीलर्स से GST रेट को 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी करने को लेकर कई अनुरोध प्राप्त हुए हैं. बता दें कि फिलहाल ऑटो सेक्टर में 28 फीसदी की GST है. 20 सितंबर को GST काउंसिल की बैठक है.

First Published: Sep 09, 2019 02:34:37 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो