logo-image

आज है जीएसटी काउंसिल (GST Council) की बैठक, आम आदमी के लिए कई चीजें हो सकती हैं सस्ती

GST Council: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बैठक में रियल एस्टेट सेक्टर (Real Estate Sector) में सीमेंट पर लगने वाली जीएसटी (GST) को कम करने को लेकर बड़ा फैसला हो सकता है.

Updated on: 20 Sep 2019, 09:35 AM

नई दिल्ली:

GST Council 37th Goa Meeting: जीएसटी काउंसिल (GST Council) की 37वीं बैठक आज गोवा में हो रही है. इस बैठक में कई बड़ी घोषणा होने की उम्मीद लगाई जा रही है. बैठक से पहले सुबह 10 बजे के करीब वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) की प्रेस कॉन्फ्रेंस हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बैठक में रियल एस्टेट सेक्टर (Real Estate Sector) में सीमेंट पर लगने वाली जीएसटी (GST) को कम करने को लेकर बड़ा फैसला हो सकता है.

यह भी पढ़ें: अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपये (Rupee) में मजबूती, 12 पैसे की बढ़त के साथ खुला भाव

बता दें कि अभी सीमेंट पर 28 फीसदी जीएसटी है. बता दें कि ऑटो सेक्टर (Auto Sector) में राहत को लेकर मंत्रालय ने अपनी मांग जाहिर की थी कि जीएसटी 28 फीसदी से कम किया जाए उसपर भी आज स्थिति साफ होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 20 Sep: सोने-चांदी में सीमित दायरे का कारोबार, मौजूदा भाव पर कैसे करें ट्रेड, जानें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

होटल और ज्वैलरी इंडस्ट्री को मिल सकती है राहत
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जीएसटी काउंसिल की बैठक में 5 फीसदी के बजाय 8 फीसदी की दर को टैक्स का सबसे निचला स्लैब बनाने की घोषणा हो सकती है. परिषद की फिटमेंट कमेटी होटल और ज्वैलरी इंडस्ट्री (Jewellery Industry) पर GST की दर को भी घटा सकती है.

यह भी पढ़ें: ​​​​​Petrol Diesel Rate 20 Sep: दिल्ली में पेट्रोल 73 रुपये के पार, चार दिन में 1 रुपये से ज्यादा बढ़ गया भाव

मौजूदा समय में वाहनों के ऊपर 28 फीसदी जीएसटी (GST) लगती है. ऑटो कंपनियां इसे घटाकर 18 फीसदी करने की मांग कर रही हैं. ऑटो इंडस्ट्री से जुड़े लोगों का कहना है कि अगर जीएसटी में कमी की जाती है तो गाड़ियों की बिक्री में इजाफा देखने को मिलेगा. बता दें कि मौजूदा समय में ऑटो कंपनियों को GST के अलावा 1 से 22 फीसदी का कंपनसेशन सेस भी देना पड़ रहा है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी हाइब्रिड सहित दूसरे वाहनों पर GST घटाने की अपील कर चुके हैं.