logo-image

नवंबर महीने का GST कलेक्शन पहुंचा 1 लाख करोड़ के पार, जानें पिछले महीने क्या थी स्थिति

नवंबर महीने का GST कलेक्शन पहुंचा 1 लाख करोड़ के पार, जानें पिछले महीने क्या थी स्थिति

Updated on: 01 Dec 2019, 03:20 PM

highlights

  • GST कलेक्शन के मोर्चे पर मोदी सरकार के नवंबर महीने का कुल कलेक्शन ₹ 1,03,492 रुपये रहा है.
  • अक्टूबर में कुल जीएसटी कलेक्शन 95,380 करोड़ रुपये रहा था.
  • जबकि सितंबर महीने में जीएसटी कलेक्शन एक लाख करोड़ रुपये से नीचे रहा था.

नई दिल्ली:

गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) कलेक्शन के मोर्चे पर मोदी सरकार के नवंबर महीने का कुल कलेक्शन ₹ 1,03,492 रुपये रहा है. जिसमें से सीजीएसटी (CGST) यानी की केंद्र का जीएसटी कुल 19,592 करोड़ रुपये रहा है और एसजीएसटी यानी राज्यों का 27,144 करोड़ रुपये रहा है जबकि आजीएसटी (IGST) 49,028 करोड़ रुपये का रहा है. इसी के साथ सेस से कुल कमाई 7,727 करोड़ रुपये रहा था.

यह भी पढ़ें: अयोध्या पर 'टकराव का माहौल' बनाने की कोशिश में पर्सनल लॉ बोर्ड और जमीयत- नकवी

बता दें कि अक्टूबर में कुल जीएसटी कलेक्शन 95,380 करोड़ रुपये रहा था. यानी कि पिछले महीने से इस महीने में (अक्टूबर से नवंबर) जीएसटी कलेक्शन में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. जबकि सितंबर महीने में जीएसटी कलेक्शन एक लाख करोड़ रुपये से नीचे रहा था.

जबकि इसके पहले राजस्व विभाग (Department of Revenue) की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक सितंबर में कुल 91,916 करोड़ रुपये का जीएसटी कलेक्शन हुआ था.

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र के सरकार गठन से सबसे अधिक फायदे में रही एनसीपी, जानिए कैसे

बता दें कि 15 अक्टूबर को जीएसटी कलेक्शन बढ़ाने के लिए वित्त मंत्रालय में एक खास मीटिंग की गई थी. गौरतलब है कि सितंबर में जीएसटी कलेक्शन (GST Collection) 19 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया था. सितंबर में जीएसटी कलेक्शन 91,916 करोड़ रुपये दर्ज किया गया था. बता दें कि लगातार दूसरे महीने जीएसटी कलेक्शन निर्धारित लक्ष्य से कम दर्ज किया गया था.