logo-image

सरकार परेशान, कहा घटता तेल और गैस उत्पादन चिंता का विषय

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Petroleum Minister Dharmendra Pradhan) ने कहा कि देश में तेल (oil) और गैस (gas) के उत्पादन में गिरावट (decline) चिंता का विषय है

Updated on: 12 Dec 2018, 02:12 PM

नई दिल्‍ली:

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Petroleum Minister Dharmendra Pradhan) ने कहा कि देश में तेल (oil) और गैस (gas) के उत्पादन में गिरावट (decline) चिंता का विषय है, और सरकार इस क्षेत्र में विभिन्न सुधारों को शुरू कर इससे निपटने की कोशिश कर रही है. भारत का प्राकृतिक गैस का उत्पादन अक्टूबर में 2.80 अरब घन मीटर था, जो एक साल पहले की तुलना में 0.4 प्रतिशत कम था.

और पढ़ें : ये हैं मिनिमम रिचार्ज प्‍लान, नहीं कराया तो बंद हो जाएगी इनकमिंग सेवा

वैश्विक परामर्श कंपनी, केपीएमजी के 'एनरिच' (ENRich 2018) ऊर्जा समिट को यहां संबोधित करते हुए प्रधान ने यह भी कहा कि एक स्वच्छ गैस आधारित अर्थव्यवस्था की तरफ बढ़ने के भारत के प्रयासों के हिस्से के रूप में सरकार जल्द ही एक गैस व्यापार केंद्र की स्थापना करेगी.

और पढ़ें : Mutual Fund : 500 रुपये से शुरू करें निवेश, बचा सकते हैं Income Tax भी

उन्होंने कहा, "हमारे घरेलू तेल एवं गैस उत्पादन में गिरावट चिंता का एक विषय है और सरकार ने इससे निपटने के लिए बड़े बदलाव किए हैं." प्रधान ने कहा, "दोहन और उत्पादन क्षेत्र में सर्वाधिक रूपांतरकारी सुधार एक राजस्व शेयरिंग मॉडल की तरफ बढ़ना और खुली एकड़ लाइसेंसिंग के जरिए पूरे बेसिन को निवेशकों के लिए खोलना है."