दलहन इंपोर्ट को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, कीमतों को काबू में रखने की कोशिश

PTI  |   Updated On : June 26, 2019 04:43:17 PM
साबूत मटर के आयात (Import) पर पाबंदी हटी

साबूत मटर के आयात (Import) पर पाबंदी हटी (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  नरेंद्र मोदी सरकार ने साबूत मटर के आयात (Import) पर पाबंदी हटा दी है
  •  केंद्र सरकार के इस कदम से मटर की कीमतों को कम करने में मिलेगी मदद
  •  घरेलू बाजार में मटर की उपलब्धता बढ़ाने में मदद मिलने की संभावना

नई दिल्ली:  

नरेंद्र मोदी सरकार ने साबूत मटर के आयात (Import) पर पाबंदी हटा दी है. केंद्र सरकार के इस कदम से मटर की कीमतों को कम करने और घरेलू बाजार में मटर की उपलब्धता बढ़ाने में मदद मिलेगी.

अब इंपोर्टर के लिए जरूरी नहीं है लाइसेंस
विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने एक अधिसूचना में कहा कि हालांकि आयात कुछ शर्तों पर निर्भर है. पहले आयात के लिए लाइसेंस की जरूरत थी, लेकिन अब आयातक को सरकार से लाइसेंस की जरूरत नहीं है. अधिसूचना के अनुसार मटर के लिये आयात नीति को प्रतिबंधित से मुक्त श्रेणी में कर दिया गया है. मटर दाने का आयात 2018-19 में मामूली रूप से घटकर 15.9 लाख डालर रहा जो इससे पूर्व वित्त वर्ष में 18.9 अरब डालर का था।

यह भी पढ़ें: Today's Top 5 Business News: बाटा से लेकर रिलायंस जियो और सातवें वेतन आयोग से जुड़ी 5 बड़ी खबरें, पढ़ें यहां

NCDEX पर चना वायदा में हल्की बढ़त
मटर इंपोर्ट पर पाबंदी हटने से घरेलू वायदा बाजार यानि NCDEX पर असर पड़ने की संभावना है. बता दें कि मौजूदा समय में NCDEX पर दलहन में सिर्फ चने का कारोबार हो रहा है. मटर इंपोर्ट से पाबंदी हटने से चने की कीमतों पर भी दबाव की आशंका है. हालांकि बुधवार को शाम के कारोबार में 4:26 बजे चना जुलाई वायदा में 12 रुपये की हल्की बढ़त के साथ 4,284 रुपये के स्तर पर कारोबार करते हुए देखा गया.

First Published: Jun 26, 2019 04:40:29 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो