logo-image

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को हर महीने मिली एक अरब से अधिक की सैलरी

गुगल के सीईओ सुंदर पिचाई को 2016 में 200 अरब डॉलर का कंपसेशन मिला है जोकि पिछले साल 2015 के मुकाबले दोगुना है। गुगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट (गुगल, टेक30) ने फाइलिंग के दौरान यह जानकारी दी है।

Updated on: 29 Apr 2017, 01:28 PM

नई दिल्ली:

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को 2016 में 20 करोड़ डॉलर (करीब 1अरब 28 करोड़ रुपये) का कंपसेशन मिला है जो कि पिछले साल 2015 के मुकाबले दोगुनी रकम है। गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट (गूगल टेक30) ने फाइलिंग के दौरान यह जानकारी दी है।

कंपनी की कंपनसेशन कमेटी ने सीईओ पिचाई द्वारा कई 'कई सफल उत्पाद लॉन्च' के बाद और उनके कार्य को बढ़ावा देने के लिए बेहतरीन कंपनसेशन दिया है। अल्फाबेट के शेयरों में इस साल तेज़ बढ़ोतरी हुई है, जिसके चलते कंपनी का मार्केट कैप पहली बार 600 अरब डॉलर का आंकड़ा पार कर गया है।

7 साल की नन्ही क्लोई को चाहिए गूगल में नौकरी, पिघलाया सीईओ सुंदर पिचाई का दिल

पिचाई का की बेसिक पेय महज़ 650,000 डॉलर था। इसके ऊपर उन्हें 198 अरब डॉलर का स्टॉक अवार्ड मिला है। पिचाई की नेतृत्व क्षमता और तेज़ दृष्टि ने गूगल की सेल इसकी कोर एडवर्टाइज़िंग और यू-ट्यूब कारोबार के चलते तेज़ बढ़ी है।

इसके अलावा मशीन लर्निंग, हार्डवेयर और क्लाउंड कंप्यूटिंग में भी कंपनी का निवेश बढ़ा है। 2016 में गूगल ने नया स्मार्टफोन के साथ एक राउटर और एमेजॉन इको के जैसा वॉयस कंट्रोलर स्मार्ट स्पीकर भी बाज़ार में उतारा।

ऐपल को पीछे छोड़ गूगल बना 2017 का सबसे मूल्यवान ब्रैंड

यकीनन इन उत्पादों और प्रयासों से कंपनी ने मुनाफा हासिल किया। पिचाई ने 2015 में कॉरपोरेट रिस्ट्रक्चरिंग के तहत गूगल के कर्मचारी के बदले सीईओ का पदभार संभाला था और गूगल के को-फाउंडर और पूर्व सीईओ लैरी पेज ने पैरेंट कंपनी अल्फाबेट अंब्रैला के कारोबार पर ध्यान देने के लिए यह ज़िम्मेदारी छोड़ी थी।

IPL से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें