logo-image

खुशखबरी! दुनिया की 5वीं बड़ी इकोनॉमी बना भारत, ब्रिटेन-फ्रांस को पछाड़ा

आर्थिक मुद्दे पर विपक्षी दलों का सामना कर रही मोदी सरकार के लिए खुशखबरी है. ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे छोड़ भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया है. 2.94 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी के साथ भारत ने साल 2019 में ब्रिटेन और फ्रांस को प

Updated on: 18 Feb 2020, 12:13 PM

नई दिल्ली:

भारत के लिए आर्थिक मुद्दे पर बड़ी खबर सामने आई है. भारत दुनिया की दो बड़ी अर्थव्यवस्था फ्रांस और ब्रिटेन को पीछे छोड़ दुनिया विश्व की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया है. अमेरिका की शोध संस्थान वर्ल्ड पॉपुलेशन रीव्यू (World Population Review) ने हाल की में एक रिपोर्ट जारी कर इस बात का खुलासा किया है. रिपोर्ट के मुताबिक 2.94 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी के साथ भारत ने साल 2019 में ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे छोड़ दिया है. रिपोर्ट में इस बात का भी खुलासा किया गया है कि आत्मनिर्भर बनने की पूर्व की नीति से भारत अब आगे बढ़ते हुए एक खुली बाजार वाली अर्थव्यवस्था के रूप में विकसित हो रहा है.

यह भी पढ़ेंः Sensex Today: मूडीज की रिपोर्ट के बाद टूटा बाजार, सेंसेक्स 41,000 से नीचे लुढ़का

जानकारी के मुताबिक इस समय ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था 2.83 ट्रिलियन डॉलर है और फ्रांस की 2.7 ट्रिलियन डॉलर है. वहीं भारत से 2.94 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के साथ इन दोनों देशों को पीछे छोड़ दिया है. क्रय शक्ति समानता (पीपीपी) के आधार पर भारत का जीडीपी 10.51 ट्रिलियन डॉलर है और यह जापान तथा जर्मनी से आगे है. रिपोर्ट के मुताबिक भारत प्रति व्यक्ति जीडीपी के मामले में अमेरिका से काफी पीछे है. भारत में अधिक आबादी के कारण प्रति व्यक्ति जीडीपी महज 2170 डॉलर है जबकि अमेरिका में प्रति व्यक्ति जीडीपी 62,794 डॉलर है.

यह भी पढ़ेंः केंद्र की तर्ज पर यूपी में भी बनेगा नीति आयोग, योगी सरकार ने दी मंजूरी

जीडीपी ग्रोथ में भारत नीचे
भारत भले ही दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया हो लेकिन जीडीपी ग्रोथ के मामले में भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थ‍िति अच्छी नहीं है. पिछले कुछ दिनों में कई रेटिंग एजेंसियां भारत की जीडीपी ग्रोथ के अनुमान को घटा चुकी हैं. रेटिंग एजेंसी मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस ने वर्ष 2020 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) ग्रोथ अनुमान को घटा दिया है. मूडीज ने यह अनुमान 6.6 फीसदी से घटाकर 5.4 फीसदी कर दिया है. इसके साथ ही मूडीज ने 2021 में जीडीपी बढ़त के अनुमान को भी 6.7 फीसदी से घटाकर 5.8 फीसदी कर दिया है.