logo-image

अब सस्‍ता पड़ेगा LPG Gas Cylinder, सरकार ने बदला पैसे लेने का तरीका

रसोई गैस (cooking gas) का पैसा लेने का तरीका सरकार ने अब बदल रही है. इसके चलते लोगों को अब गैस का सिलेंडर (Gas cylinder) सस्‍ता पड़ेगा.

Updated on: 29 Nov 2018, 09:00 AM

नई दिल्‍ली:

रसोई गैस (cooking gas) का पैसा लेने का तरीका सरकार ने अब बदल रही है. इसके चलते लोगों को अब गैस का सिलेंडर (Gas cylinder) सस्‍ता पड़ेगा. इस बदलाव के बाद अब लोगों को सब्सिडी (LPG Gas Subsidy) वाली कीमत पर ही गैस का सिलेंडर (Gas cylinder) मिलेगा. सरकार ने तय किया है कि वह लोगों को सब्‍सिडी वाली कीमत पर ही गैस का सिलेंडर (Gas cylinder) देगी और सब्‍सिडी (LPG Gas Subsidy) का पैसा बाद में सीधे पेट्रोलियम कंपनी के खाते में भेज दिया जाएगा. पहले लोगों को सिलेंडर का पूरा पैसा देना होता था और बाद में गैस सिलेंडर की सब्‍सिडी बैंक के माध्‍यम से वापस मिलती थी.

ये भी पढ़ें : जान लें क्‍यों फट जाता है आपका Gas Cylinder, लेने से पहले पढ़ें एक्सपायरी डेट

अब कितना देना होगा सिलेंडर का पैसा
नई व्‍यवस्‍था शुरू होने के बाद दिल्‍ली में उपभोक्ताओं को गैस का सिलेंडर 942.50 रुपए के बजाए अब यह 507.42 रुपए में मिलेगा.

और पढ़ें : मोदी सरकार ने की 10,000 CNG पंप खोलने की घोषणा, डीलरशिप लेने का है मौका

इस कारण बदला तरीका
पेट्रोलियम मंत्रालय ने गैस सिलिंडर (Gas cylinder) की बढ़ती कीमतों को देखते हुए सब्सिडी देने के लिए नया तरीका अपनाने की तैयारी कर ली है. इसके लिए गैस सब्सिडी (LPG Gas Subsidy) का नया सॉफ्टवेर बनाया जा रहा है. इसके बाद गैस उपभोक्ताओं को सिर्फ सिलिंडर (Gas cylinder) की सब्सिडी वाली ही कीमत देनी होगी. वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि डीबीटी (DBT) के नए तरीके में गैस बुक होने के बाद उपभोक्ता के मोबाइल पर एसएमएस (SMS) के जरिए एक कोड भेजा जाएगा. गैस सिलिंडर (Gas cylinder) आने पर उपभोक्ता को वह कोड दिखाना होगा. इसके बाद सरकार सब्सिडी की राशि सीधे कंपनी को भुगतान करेगी. ऐसे में उपभोक्ता को सिर्फ गैस सिलिंडर के सब्सिडी के दाम ही चुकाने होंगे.

और पढ़ें : 1 लीटर पेट्रोल फ्री में पाने का मौका, इन 2 तरीकों से उठाएं फायदा

ये होगा फायदा
- डीबीटी के नए तरीके से गैस एजेंसियों और उपभोक्ता की मिलीभगत पर भी लगाम कसेगी.
- शिकायत आई थी कि उपभोक्ता जरूरत नहीं होने पर भी सिलेंडर (Gas cylinder) की बुकिंग कराते थे

और पढ़ें : सरकार खोल रही 65 हजार Petrol Pump, ऐसे करें 24 दिसंबर तक अप्‍लाई
- सब्सिडी (LPG Gas Subsidy) उपभोक्ता के खाते में आ जाती है सिलेंडर (Gas cylinder) किसी अन्य को बेच दिया जाता है.