logo-image

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने चीन को दी धमकी, कह दी ये बड़ी बात

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा है कि अगर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग जापान में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में उनसे मुलाकात नहीं करेंगे, तो वह 300 अरब डॉलर मूल्य के चीन के उत्पादों पर आयात शुल्क लगा देंगे.

Updated on: 11 Jun 2019, 12:32 PM

highlights

  • ट्रंप ने कहा है कि अगर शी जिनपिंग जी20 में उनसे नहीं मिले तो आयात शुल्क लगा देंगे
  • 300 अरब डॉलर मूल्य के चीन के उत्पादों पर आयात शुल्क (Import Duty) लगा देंगे
  • मई में 200 अरब डॉलर के उत्पादों पर आयात शुल्क 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25% कर दिया था

वॉशिंगटन:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा है कि अगर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) इस महीने जापान में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में उनसे मुलाकात नहीं करेंगे तो वह 300 अरब डॉलर मूल्य के चीन के उत्पादों पर आयात शुल्क (Import Duty) लगा देंगे.

यह भी पढ़ें: अगर आपके पास पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) अकाउंट है, तो ये खबर आपके लिए ही है

'चीन को करना होगा समझौता'
एफे न्यूज के मुताबिक ट्रंप ने सीएनबीसी से एक साक्षात्कार में कहा कि अगर शी जी20 सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे तो वह चीन पर तत्काल नए कर लगा देंगे. उन्होंने कहा कि चीन समझौता करना चाहता है. मैं जितना चाहता हूं वे उससे भी अधिक चाहते हैं कि समझौता हो, लेकिन हम देखेंगे कि क्या होता है. चीन समझौता करेगा क्योंकि उन्हें समझौता करना होगा.

यह भी पढ़ें: इंश्योरेंस (Insurance) है बेहद जरूरी, क्योंकि आपके साथ जुड़ी हैं कई जिंदगियां

शी जिनपिंग के साथ जापान में वार्ता करने के बारे में उन्होंने कहा कि हमारी मुलाकात की उम्मीद है और अगर ऐसा होता है तो ठीक और अगर ऐसा नहीं होता, तो देखिए, हमारे दृष्टिकोण में जो सबसे अच्छा समझौता हो सकता है वह है 600 अरब डॉलर पर 25 फीसदी टैक्स. ट्रंप ने कहा कि अगर हमारा समझौता नहीं होता और हम समझौता नहीं करते तो हम आयात शुल्क बढ़ा देंगे.

यह भी पढ़ें: RBI ने जीरो बैलेंस अकाउंट होल्डर के लिए नियमों में दी बड़ी ढील, अब मिलेंगे चेक बुक समेत कई सुविधाएं

ट्रंप ने मई में 200 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर आयात शुल्क 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया था और जी20 में शी के साथ कोई समझौता नहीं होने की स्थिति में चीन से आयातित अन्य उत्पादों पर भी शुल्क लगाने की धमकी दी थी.