logo-image

भारत को अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर लगा बड़ा झटका, सिंगापुर के इस बैंक ने जताया ये अनुमान

सिंगापुर के बड़े बैंक डीबीएस बैंक (DBS Bank) ने चालू वित्त 2019-20 में भारत की सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 6.8 फीसदी कर दिया है.

Updated on: 20 Jun 2019, 03:28 PM

highlights

  • DBS Bank ने GDP की वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 6.8 फीसदी किया
  • हालांकि पहले डीबीएस ने वृद्धि दर 7 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था
  • निर्यात के मोर्चे दिक्कतों की वजह से वृद्धि दर के अनुमान को कम किया

सिंगापुर:

सिंगापुर के बड़े बैंक डीबीएस बैंक (DBS Bank) ने चालू वित्त 2019-20 में भारत की सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 6.8 फीसदी कर दिया है. हालांकि पहले डीबीएस ने वृद्धि दर 7 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था. डीबीएस ने चुनौतीपूर्ण व्यापार परिदृश्य में निर्यात के मोर्चे दिक्कतों की वजह से वृद्धि दर के अनुमान को कम किया है.

यह भी पढ़ें: दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर बढ़ रहा है भारत: राष्ट्रपति

डीबीएस बैंक ने जारी की रिपोर्ट
डीबीएस ने गुरुवार को भारतीय अर्थव्यवस्था पर रिपोर्ट जारी की है. डीबीएस समूह अनुसंधान में अर्थशास्त्री राधिका राव ने लिखा है कि रिजर्व बैंक ने अपने रुख को तटस्थ से नरम किया है. उन्होंने केंद्रीय बैंक के रुख में और नरमी का जिक्र करते हुए इस साल नीतिगत दर में हुई 0.75 प्रतिशत की कटौती का भी उल्लेख किया. बैंक ने कहा है कि हम चालू वित्त वर्ष के लिए वास्तविक जीडीपी वृद्धि दर के अनुमान को 7 से घटाकर 6.8 प्रतिशत कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): मध्य प्रदेश सरकार के इस फैसले से 7 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को होगा बड़ा फायदा

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी फिच ने भी अनुमान में की थी कटौती
क्रेडिट रेटिंग एजेंसी फिच ने मैन्युफैक्चरिंग और एग्रीकल्चर सेक्टर्स में सुस्ती की वजह से एक बार फिर चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के विकास दर अनुमान में कटौती कर 6.6 फीसदी कर दिया था.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: सोने में करते हैं कारोबार या निवेश, जरूर पढ़ें ये खबर, 5 साल के रिकॉर्ड ऊंचाई पर दाम

वैश्विक रेटिंग एजेंसी ने इससे पहले अर्थव्यवस्था की रफ्तार में सुस्ती को देखते हुए मार्च में वित्त वर्ष 2019-20 के लिए विकास दर अनुमान को पहले के सात फीसदी के अनुमान से घटाकर 6.8 फीसदी किया था.