BREAKING NEWS
  • हिंदू धर्म छोड़कर बौद्ध धर्म अपनाएंगी मायावती, बड़ी तादाद में समर्थक भी करेंगे धर्म परिवर्तन- Read More »
  • जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों ने ट्रक ड्राइवर की गोली मार की हत्या, सर्च अभियान जारी- Read More »
  • पाकिस्तान ने भारत को दहलाने की रची बड़ी साजिश, लश्कर समेत 3 बड़े आतंकी संगठन को सौंपा ये काम- Read More »

आर्थिक मंदी (Economic Slowdown) से निपटने के लिए सरकार का बड़ा ऐलान, कॉर्पोरेट टैक्स को घटाया| सेंसेक्‍स खुश हुआ | 10 बड़ी बातें

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : September 20, 2019 01:43:40 PM
निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) - फाइल फोटो

निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) - फाइल फोटो (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

आर्थिक मंदी से निपटने के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने बड़ी घोषणा की है. वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती का ऐलान किया है. कंपनियों के लिए नया कॉर्पोरेट टैक्स 25.17 फीसदी तय कर दिया गया है. सरचार्ज और सेस के साथ कॉर्पोरेट टैक्स 25.17 फीसदी लगेगा. इसके अलावा सरकार ने MAT को भी खत्म कर दिया है.

यह भी पढ़ें: वित्‍त मंत्री के तोहफे से झूम उठा शेयर बाजार, 828 अंकों की उछाल के साथ खुला

मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के लिए टैक्स घटाने का भी प्रस्ताव
सरकार ने मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के लिए टैक्स घटाने का भी प्रस्ताव दिया है. बिना किसी छूट के इनकम टैक्स 22 फीसदी होगा. इसके अलावा सरकार ने शेयर बायबैक पर बढ़ा हुआ टैक्स वापस ले लिया है. अब शेयर बायबैक पर 20 फीसदी का टैक्स लागू नहीं होगा. इसके अलावा डेरिवेटिव और सिक्योरिटीज पर सरचार्ज नहीं बढ़ेगा. फिलहाल सरकार बढ़े हुए सरचार्ज को लागू नहीं करने जा रही है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि टैक्स घटाने का अध्यादेश पास हो चुका है.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 20 Sep: सोने-चांदी में सीमित दायरे का कारोबार, मौजूदा भाव पर कैसे करें ट्रेड, जानें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

वित्त मंत्री के इस ऐलान के बाद सरकार का राजस्व 1.45 लाख करोड़ रुपये का राजस्व घट जाएगा. वित्त मंत्री ने इक्विटी कैपिटल गेन पर सरचार्ज नहीं बढ़ाने की भी घोषणा की है. मोदी सरकार मैन्युफैक्चरिंग में निवेश बढ़ाने के लिए यह कदम उठाए हैं. सरकार ने निवेश करने वाली कंपनियों पर 15 फीसदी टैक्स की घोषणा की है.

वित्त मंत्री के कई महत्वपूर्ण घोषणाओं के बाद रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि टैक्स घटाने का फैसला एक बड़ा कदम है. उनका कहना है कि टैक्स घटाने का फैसला अर्थव्यवस्था के लिए सकारात्मक कदम है.

First Published: Sep 20, 2019 10:51:06 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो