logo-image

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस से लड़ाई में भारत को एशियाई विकास बैंक (Asian Development Bank) ने किया आर्थिक मदद का वादा, जानें कितने पैसे मिलेंगे

Coronavirus (Covid-19): एशियाई विकास बैंक (Asian Development Bank-ADB) ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को 2.2 अरब अमरीकी डालर (लगभग 16,500 करोड़ रुपये) की मदद का भरोसा दिया.

Updated on: 10 Apr 2020, 12:21 PM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): एशियाई विकास बैंक (Asian Development Bank-ADB) के अध्यक्ष मासत्सुगु असकावा ने शुक्रवार को कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus) से लड़ने में भारत की मदद के लिए वित्‍त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) को 2.2 अरब अमरीकी डालर (लगभग 16,500 करोड़ रुपये) की मदद का भरोसा दिया.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में मोदी सरकार द्वारा लिए गए इन फैसलों से आपकी जेब पर पड़ सकता है बड़ा असर

मोदी सरकार गरीबों, महिलाओं और श्रमिकों के लिए कर चुकी है राहत पैकेज का ऐलान

असकावा ने महामारी की रोकथाम के लिए भारत सरकार के उपायों की सराहना की. इन उपायों में राष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकालीन कार्यक्रम, उद्योगजगत को कर और अन्य राहत तथा 26 मार्च को घोषित 1.7 लाख करोड़ रुपये का आर्थिक राहत पैकेज शामिल है. सरकार ने तीन सप्ताह के देशव्यापी लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) से प्रभावित गरीबों, महिलाओं और श्रमिकों को तत्काल नकद और राशन जैसी सहायता मुहैया कराने के लिए इस राहत पैकेज (Relief Package) की घोषणा की है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए मोदी सरकार ने लिए ये 5 बड़े फैसले

भारत की आपातकालीन जरूरतों में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध एडीबी

असकावा ने कहा कि एडीबी भारत की आपातकालीन जरूरतों में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है. हम स्वास्थ्य क्षेत्र और गरीबों, अनौपचारिक श्रमिकों, छोटे तथा मझोले उद्योगों और वित्तीय क्षेत्र पर इस महामारी के आर्थिक प्रभाव को कम करने में मदद के लिए 2.2 अरब अमरीकी डालर की तत्काल सहायता देने की तैयारी कर रहे हैं. एडीबी ने एक बयान में कहा कि इस दौरान वह निजी क्षेत्र (Private Sector) की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए भी काम कर रहा है.

यह भी पढ़ें: रेस्टोरेंट, ऑटो और रियल एस्टेट सेक्टर को उबरने में 1-2 साल लग जाएगा: रिपोर्ट

उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर भारत के लिए एडीबी की सहायता को और बढ़ाया जाएगा. हम भारत की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने पास उपलब्ध सभी वित्त पोषण विकल्पों पर विचार करेंगे, जिसमें आपातकालीन सहायता, नीति आधारित ऋण और बजटीय समर्थन शामिल हैं.