BREAKING NEWS
  • बिहार बोर्ड 10वीं, 12वीं 2020 की डेटशीट हुई जारी, यहां करें चेक- Read More »
  • पराली जलाने पर योगी सरकार हुई सख्त, 7 लेखपाल निलंबित, 178 किसानों पर मुकदमा- Read More »
  • DHONI vs KOHLI: जानें कौन है असली चैंपियन, हम नहीं बल्कि आंकड़े उठाएंगे सच्चाई से पर्दा- Read More »

नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की सरकार में बड़े ब्रॉन्ड (Big Brand) के तौर पर उभरा भारत (India), Top-10 में मिली जगह

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : October 18, 2019 04:38:06 PM
पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी (Photo Credit : न्यूज स्टेटस )

नई दिल्ली:  

साल 2014 के बाद से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत सभी क्षेत्रों में लगातार आगे बढ़ रहा है. पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत दुनिया के सबसे मूल्यवान ब्रॉन्ड वाले देशों की लिस्ट में दो पायदान की छलांग लगाकर सांतवें पायदान पर जा पहुंचा है, पिछले साल इस लिस्ट में भारत नौंवें स्थान पर था. बीते एक साल में भारत की ब्रॉन्ड वैल्यू बढ़कर 2,56,200 करोड़ डॉलर हो गई है. आपको बता दें कि पिछले साल की तुलना में इस बार भारत के ब्रॉन्ड वैल्यू में 18 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. ‘ब्रॉन्ड फाइनेंस’ की ओर से जारी इस लिस्ट में अमेरिका शीर्ष पर बना हुआ है. इस लिस्ट में अमेरिका के बाद चीन, जर्मनी, जापान, ब्रिटेन, फ्रांस का स्थान है. आपको बता दें कि किसी भी देश की ब्रॉन्ड वैल्यू उस देश में अगले पांच साल में सभी ब्रॉन्ड्स के प्रोडक्ट की बिक्री के अनुमान के आधार पर तय की जाती है और देश की जीडीपी को कुल आमदनी के तौर पर लिया जाता है. आपको बता दें कि नरेंद्र मोदी सरकार के नेतृत्व में पिछले 5 सालों के दौरान अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश की तमाम रैंकिंग में सुधार हुआ है. आइये एक नजर डालते हैं देश में पिछले पांच वर्षों की कुछ अहम उपलब्धियों पर

दुनिया के सबसे भरोसेमंद देशों में शुमार हुआ भारत
पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत दुनिया के सबसे विश्वसनीय देशों में शामिल हो गया है. भारत अब कारोबार, एनजीओ, सरकार, और मीडिया के मामले में विश्व के सबसे भरोसेमंद देशों में शामिल हो गया है. ‘एडलमैन ट्रस्ट बैरोमीटर-2019’ की रिपोर्ट के मुताबिक वैश्विक विश्वसनीयता सूचकांक में तीन अंक के सुधार के साथ भारत 52 अंक पर पहुंच गया है. ये रिपोर्ट 27 बाजारों में किये गए ऑनलाइन सर्वेक्षण पर आधारित है. इनमें 33,000 से अधिक लोगों के जवाब शामिल किये गए हैं. भारत दुनिया के टॉप 10 देशों की लिस्ट में सातवें स्थान जा पहुंचा है. इस साल भारत ने 2 स्थानों की छलांग लगाई है. दुनिया के तमाम मुल्कों में भारत की वैल्यू 2562 अरब डॉलर है.

यह भी पढ़ें-राजस्थान सरकार का नया फरमान, अब सभी सरकारी दफ्तरों में लगेगी महात्मा गांधी की फोटो

दुनिया की तीन सबसे भरोसेमंद सरकारों में शामिल हुई मोदी सरकार
अभी हाल में ही किए गए विश्व आर्थिक मंच (WEF) के एक सर्वे के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुअई में भारत की केंद्र सरकार को दुनिया की तीसरी सबसे भरोसेमंद सरकार बताया गया है. WEF के सर्वे के मुताबिक करीब तीन चौथाई भारतीयों ने मोदी सरकार में अपना भरोसा जताया है. आपको बता दें कि यह सर्वे अर्थव्यवस्था की स्थिति, राजनीतिक बदलाव और भ्रष्टाचार मामलों को लेकर किये गए थे. विश्व ऑर्थिक मंच द्वारा किए गए सर्वे के नतीजों में बताया गया है कि देश में भ्रष्टाचार विरोधी मुहिम और टैक्स सुधारों के कारण देश की मौजूदा नरेंद्र मोदी सरकार में लोगों का भरोसा बढ़ा है.

यह भी पढ़ें-बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी पर यूपी पुलिस की बड़ी कार्रवाई

ग्लोबल कंज्यूमर कॉन्फिडेंस सर्वे में शीर्ष पर पहुंचा भारत
पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत वैश्विक उपभोक्ता विश्वास (Global Consumer Confidence Survey) सर्वे में पहले पायदान पर है. नेल्सन के सर्वे के मुताबिक भारत में वैश्विक उपभोक्ता विश्वास सबसे ज्यादा है. इस सर्वे के परिणाम दर्शाते हैं कि भारत में उपभोक्ता का विश्वास दो साल के शीर्ष पर है. नेल्सन द्वारा किये गए इस सर्वे की सैंपलिंग में दुनिया के 64 देशों के 32 हजार उपभोक्ताओं ने हिस्सा लिया. भारत कंज्यूमर कॉन्फिडेंस इंडेक्स (CCI) में 133 अंकों के साथ पहले पायदान पर है. सर्वे में 131 अंकों के साथ फिलीपिंस दूसरे और 127 अंकों के साथ इंडोनेशिया तीसरे पायदान पर है.

यह भी पढ़ें- अगर आपकी उम्र 25 वर्ष है और आपका वजन बढ़ रहा हो तो हो जाएं सावधान, जा सकती आपकी जान : शोध

वैश्विक आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक में भारत ने लगाई 17 अंकों की छलांग
पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में वैश्विक आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक (Economic Freedom Of the World Ranking) में भारत ने 17 पायदान की लंबी छलांग लगाते हुए 79वें क्रम पर पहुंचा भारत. इस लिस्ट में दुनिया के 162 देशों को शामिल किया गया है. सूचकांक में पिछले साल भारत 96वें स्थान पर था. आपको बता दें कि वैश्विक आर्थिक सूचकांक में पहले स्थान पर हांगकांग, दूसरे स्थान पर सिंगापुर, तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड, चौथे स्थान पर स्विट्जरलैंड, पांचवें स्थान पर यूएस है. आपको बता दें कि इस प्रतिष्ठित वैश्विक सूचकांक में भारत ने जहां 17 स्थानों की छलांग लगाई है वहीं इसके सभी पड़ोसी देशों की रैंकिंग में भारी गिरावट आई है. सूचकांक में श्रीलंका को 104, नेपाल को 110, चीन को 113, बांग्लादेश को 123वां, पाकिस्तान को 136वां और म्यांमार को 148वां स्थान प्रदान किया गया है.

First Published: Oct 18, 2019 04:33:39 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो