प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना (PMJAY): कैंसर के इलाज के लिए उठाया ये बड़ा कदम

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : September 12, 2019 11:29:06 AM
आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY)

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana-PMJAY): आम आदमी के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है. दरअसल, अब आयुष्मान भारत योजना के तहत कैंसर (Cancer) के इलाज के लिए हेल्थ कवर (Health Cover) को और बेहतर बनाया जाएगा. हालांकि इस योजना के अंतर्गत कैंसर के प्रकार के आधार के बजाय कैंसर का इलाज दवा की खुराक के आधार पर किया जाएगा. नई स्कीम के अंतर्गत बेहद गरीब परिवारों के लिए करीब 200 अतिरिक्त पैकेज जोड़ने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: PM मोदी आज करेंगे किसान मानधन स्कीम (Pradhan Mantri Kisaan Maandhan Yojana) की शुरुआत, जानें अन्य छप्परफाड़ योजनाएं

NHA के गवर्निंग बोर्ड ने आयुष्मान 2.0 को दी मंजूरी
नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (NHA) के गवर्निंग बोर्ड ने आयुष्मान 2.0 को मंजूरी दे दी है. जानकारों के मुताबिक बोर्ड के इस फैसले से आम आदमी को अब कैंसर के इलाज के लिए भटकना नहीं होगा. इस मंजूरी को चिकित्सा क्षेत्र में बड़ा कदम माना जा रहा है. बता दें कि आयुष्मान योजना ने कैंसर के इलाज के मामले में टाटा मेमोरियल अस्पताल के नेशनल कैंसर ग्रिड के साथ खड़ा कर लिया है. बता दें कि अभी तक अस्पताल कौन सा कैंसर है यानि कि कैंसर कहां पर है इसको देखकर इलाज करते थे, लेकिन नई मंजूरी मिलने के बाद अब दवाओं के आधार पर कैंसर का इलाज किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Good News: होम इंश्योरेंस (Home Insurance) के जरिए करें अपने सपनों के घर की सिक्योरिटी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी तक कैंसर पैकेज का बेहतर इस्तेमाल नहीं हो पा रहा था, लेकिन बोर्ड के फैसले के बाद पैकेज में बदलाव हो जाएंगे. पैकेज में बदलाव से कैंसर का इलाज कराना आसान हो जाएगा. बता दें कि 1 अक्टूबर से आयुष्मान 2.0 की शुरुआत होनी है. एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक आयुष्मान भारत के तहत कई पैकेज मौजूद नहीं थे. अस्पताल इनके लिए मनमाना Reimbursement क्लेम किया करते थे.

First Published: Sep 12, 2019 11:26:50 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो