logo-image

डूबते पाकिस्तान को मिला तिनके का सहारा, मिला इतने करोड़ डॉलर का कर्ज

एशियन डेवेलपमेंट बैंक (एडीबी) ने पाकिस्तान के बजटीय सहायता के लिए इतने करोड़ डॉलर के कर्ज को मंजूरी दी है.

Updated on: 08 Aug 2019, 06:45 PM

नई दिल्ली:

एशियन डेवेलपमेंट बैंक (एडीबी) ने पाकिस्तान के बजटीय सहायता के लिए 50 करोड़ डॉलर के कर्ज को मंजूरी दी है. ऐसा बृहद आर्थिक स्थितियों के बिगड़ने के कारण दो साल से ज्यादा समय तक निलंबित रखे जाने के बाद नीतिगत आधार पर कर्ज को बहाल किया गया है. 'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की रिपोर्ट के मुताबिक, एडीबी निदेशक मंडल ने बुधवार को 80 करोड़ डॉलर के व्यापार एंड प्रस्पिर्धा सहयोग कार्यक्रम के तहत कर्ज को मंजूरी दी.

यह भी पढ़ेंः भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया इस्लामाबाद से लाहौर रवाना, जानिए किस रास्ते से पहुंचेंगे भारत

समझौते पर आर्थिक मामले विभाग के सचिव नूर अहमद व एडीबी कंट्री डायरेक्टर शियाओहोंग यांग ने हस्ताक्षर किए. इस दौरान आर्थिक मामलों के मंत्री हम्मद अजहर में मौजूद रहे. सरकार को सप्ताहांत तक भुगतान प्राप्त होने की उम्मीद है, जिससे विदेशी मुद्रा भंडार को सुरक्षा प्रदान करेगा. कर्ज को मंजूरी नए कानून की शुरुआत व संघीय कैबिनेट द्वारा ई-कॉमर्स नीति को अनुमोदित किए जाने से जुड़ा है.

यह भी पढ़ेंः विंग कमांडर अभिनंद वर्तमान जल्द ही फिर पाकिस्तान के छुड़ाएंगे छक्के, जानें कैसे

एडीबी व विश्व बैंक ने पाकिस्तान के लिए बजटीय सहयोग 2017 में निलंबित कर दिया था. ऐसा इसके वृहद आर्थिक स्थितियों के बिगड़ने के बाद हुआ था. 'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की रिपोर्ट के मुताबिक, बृहद आर्थिक स्थितियां हालांकि अभी भी नाजुक बनी हुई है. अंतर्राष्ट्रीय कर्जदारों ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के तीन साल के विस्तारित फंड सुविधा के मद्देनजर बजटीय सहयोग को बहाल करने का फैसला किया है.