तो क्‍या बंद हो रहे हैं 2000 के नोट, जानें वायरल खबर की सच्‍चाई

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : October 08, 2019 02:39:52 PM
प्रतीकात्‍मक चित्र

प्रतीकात्‍मक चित्र (Photo Credit : File )

नई दिल्‍ली:  

2000 रुपये के नोट को लेकर आजकल सोशल मीडिया पर एक खबर तेजी से वायरल (Viral) हो रही है. वायरल (Viral) हो रही खबरों के मुताबिक SBI ने उत्तर प्रदेश के कानपुर मंडल से इसकी शुरुआत हो गई है. खबर में SBI के एक सीनियर अधिकारी का हवाला दिया गया है, जिसमें कहा गया कि करीब एक साल से एटीएम में 2000 रुपये का नये नोट नहीं डाल रहे हैं.

वायरल (Viral) खबरों के मुताबिक छोटे शहरों और कस्बों में मौजूद SBI के ATM में से RBI के निर्देश पर 2000 रुपये के नोट रखने के स्लॉट हटाए जा रहे हैं. दरअसल इस अफवाह के फैलने को बल तब मिल रहा है जब एटीएम से अब 2000 के नोट मिलने करीब-करीब बंद हो गए हैं. जब हमने इन खबरों की सच्‍चाई जाननी चाही तो पता चला कि यह कोरी अफवाह है और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का 2000 के नोट बंद करने का कोई इरादा नहीं है.

यह भी पढ़ेंः RSS की शाखाओं से निकले ये स्‍वयंसेवक आज भारतीय राजनीति के कोहिनूर, देखें पीएम मोदी से लेकर अमित शाह तक की कहानी

इन वायरल (Viral) खबरों को खुइ RBI के अधिकारियों ने खारिज कर दिया है. RBI ने साफ किया है कि इस तरह का कोई आदेश उन्होंने किसी भी बैंक को नहीं दिया है. उन्होंने कहा कि 2000 के कितने नोट प्रचलन में हैं, RBI की वेबसाइट पर इसकी जानकारी उपलब्ध है. SBI के ATM से 2000 के नोट के स्लॉट को हटाने की खबर भी झूठी है.

यह भी पढ़ेंःदुर्गा प्रतिमा विसर्जन करने गए थे 4 युवक पर घर आई 3 की लाश

अधिकारियों के मुताबिक इस तरह का कोई आदेश दिए जाने पर उससे जुड़े डॉक्यूमेंट्स को सबसे पहले RBI की वेबसाइट पर अपलोड किया जाता है. इसलिए इस तरह की किसी भी अफवाह पर लोग ध्यान न दें.

First Published: Oct 08, 2019 02:39:52 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो