logo-image

गेहूं, चना, तिलहन और दलहन समेत ज्यादातर रबी फसल की खेती पिछड़ी

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी रबी फसलों की बुवाई के आंकड़ों के अनुसार, देशभर में रबी फसलों की बुवाई 148.23 लाख हेक्टेयर में हो पाई है जबकि पिछले साल अब तक 167.67 लाख हेक्टेयर में गेहूं की बुवाई हो चुकी थी.

Updated on: 16 Nov 2019, 09:27 AM

नई दिल्ली:

Rabi Crops: हालिया बारिश के कारण इस साल देशभर में गेहूं और चना समेत तमाम रबी फसलों की बुवाई सुस्त पड़ गई है. रबी सीजन की प्रमुख फसल गेहूं की बुवाई का क्षेत्र पिछले साल के मुकाबले 22 फीसदी से ज्यादा पिछड़ा हुआ है जबकि दलहनों की बुवाई पिछले साल के मुकाबले करीब 16 फीसदी कम हुई है. केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी रबी फसलों की बुवाई के आंकड़ों के अनुसार, देशभर में रबी फसलों की बुवाई 148.23 लाख हेक्टेयर में हो पाई है जबकि पिछले साल अब तक 167.67 लाख हेक्टेयर में गेहूं की बुवाई हो चुकी थी. इस प्रकार, रबी फसलों का रकबा पिछले साल के मुकाबले 19.44 लाख हेक्टेयर यानी 11.59 फीसदी पिछड़ा हुआ है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सितंबर की ऊंचाई से सोना 5 फीसदी टूटा, चांदी 6,000 रुपये से ज्यादा लुढ़की

पिछले साल से कम हुई गेहूं की खेती
कृषि मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, देशभर में गेहूं की बुवाई 32.98 लाख हेक्टेयर में हुई है जबकि पिछले साल अब तक गेहूं का रकबा 42.40 लाख हेक्टेयर हो चुका था. इस प्रकार गेहूं का रकबा पिछले साल से 9.42 लाख हेक्टेयर यानी 22.21 फीसदी कम है. दलहन फसलों की बुवाई 45.60 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल दलहनों का रकबा 54.20 लाख हेक्टेयर हो चुका था. इस प्रकार दलहनों का रकबा पिछले साल से 8.61 लाख हेक्टेयर यानी 15.88 फीसदी पिछड़ा हुआ है. चना का रकबा अब तक 32.48 लाख हेक्टेयर है जोकि पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 4.93 लाख हेक्टेयर यानी 13.17 फीसदी कम है.

यह भी पढ़ें: टेलीकॉम सेक्टर की दिक्कतों को दूर करना चाहती है मोदी सरकार, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बयान

तिलहन का रकबा भी पिछड़ा
तिलहनों की बुवाई 46.12 लाख हेक्टेयर में हुई है जबकि पिछले साल अब तक तिलहनों फसलों की बुवाई का रकबा 47.36 लाख हेक्टेयर हो चुका था. हालांकि मोटे अनाजों का रकबा पिछले साल के मुकाबले ज्यादा हो चुका है. देशभर के किसानों ने अब तक 17.26 लाख हेक्टेयर में मोटे अनाज की बुवाई की है जबकि पिछले साल इसी अवधि में 17.20 लाख हेक्टेयर में मोटे अनाजों की बुवाई हुई थी. देश में गेहूं की बुवाई सबसे पहले गुजरात, मध्यप्रदेश और राजस्थान में शुरू होती है. मध्य प्रदेश और राजस्थान के बीज कारोबारियों ने बताया कि अक्टूबर महीने में हुई बारिश के कारण रबी फसलों की बुवाई सुस्त चल रही है.

यह भी पढ़ें: Vodafone के CEO निक रीड ने भारत छोड़ने वाले बयान पर माफी मांगी

कृषि विशेषज्ञ भी बताते हैं कि हाल के दिनों में हुई बारिश के कारण खेतों में पानी भर जाने से किसान खेतों की जुताई समय से नहीं कर पाए और कई जगहों पर खेतों में नमी ज्यादा है, इसलिए बुवाई में देरी हुई है. हालांकि विशेषज्ञ बताते हैं कि रबी की बुवाई की अभी शुरुआत ही है, आने वाले दिनों में यह जोर पकड़ सकती है.