logo-image

बेमौसम बारिश बनी किसानों के लिए आफत, इन फसलों की बुवाई पिछड़ी

Rabi Crop Sowing: जानकारों का कहना है कि इन दिनों किसान गेहूं की बुवाई कर रहे है. दो दिन से बेमौसम बारिश से गेहूं बुवाई का कार्य अब रूक गया है.

Updated on: 29 Nov 2019, 11:13 AM

जींद:

Rabi Crop Sowing: हरियाणा के जींद में दो दिन से हो रही बेमौसम वर्षा (Rain) किसानों के लिए परेशानी का सबब बन गई है. बारिश के बाद अब गेहूं की बुवाई देरी से होगी तो कुछ दिन पहले जिन किसानों ने गेहूं की बिजाई की थी उनको भी दोबारा बुवाई करने से आर्थिक नुकसान होगा. कपास की चुगाई का कार्य भी बारिश के बाद अब कुछ देरी से होगा. इन दिनों गेहूं की बुवाई को लेकर किसान खेत को तैयार कर रहे थे लेकिन बारिश के बाद अब किसानों को कुछ दिन रूकना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें: क्या आप अपने UAN का पासवर्ड भूल गए हैं, जानें कैसे बनाएं नया पासवर्ड

बारिश की वजह से गेहूं की बुआई प्रभावित

जानकारों का कहना है कि इन दिनों किसान गेहूं की बुवाई कर रहे है. दो दिन से बेमौसम बारिश से गेहूं बुवाई का कार्य अब रूक गया है. कम से कम गेहूं की बुवाई अब 10 से 15 दिन पीछे चली गई है, जिन किसानों ने महंगा बीज खरीद कर गेहूं बुवाई कुछ दिन पहले की थी उन किसानों को भी अब दोबारा से इसकी बुवाई करनी पड़ेगी. किसानों ने कहा कि अब भी कई किसानों के खेत में कपास है. कपास की चुगाई का कार्य इन दिनों चल रहा है.

यह भी पढ़ें: अरे ये क्या हो गया, सेब (Apple) से भी दोगुना हो गया प्याज (Onion) का दाम

बारिश होने के बाद अब कपास की चुगाई देरी से होगी. कपास की चुगाई में देरी होने के बाद उन खेतों में गेहूं की बुवाई भी देरी से होगी. बेमौसम बारिश किसानों के लिए आफत से कम नहीं है. कुछ दिन अगर बारिश नहीं होती तो किसान गेहूं की बिजाई कर चुके होते लेकिन बारिश ने अब गेहूं की बिजाई में देरी करवा दी है.