logo-image

भारत के पेट्रोनेट (Petronet LNG) ने अमेरिकी कंपनी टेल्यूरियन (Tellurian) से की ये बड़ी Deal, जानें क्या होगा फायदा

साल 2016 में लॉन्च एलएनजी उद्योग की प्रमुख कंपनी शेरिफ सौकी, टेल्यूरियन एलएनजी ने अप्रैल में कंपनी के प्रस्तावित ड्रिफ्टवुड एलएनजी निर्यात टर्मिनल को बनाने का परमिट प्राप्त किया था.

Updated on: 22 Sep 2019, 12:13 PM

highlights

  • पेट्रोनेट एलएनजी और टेल्यूरियन इंक ने 50 लाख लाख टन एलएनजी के लिए MOU साइन किया. 
  • टेल्यूरियम और पेट्रोनेट का लक्ष्य समझौतों का लेनदेन 31 मार्च 2020 तक पूरा करने का होगा।
  • पीएम मोदी और ऑयल कंपनियों के सीइओज के सामने हुआ समझौता. 

नई दिल्ली:

भारत (India) की पेट्रोनेट एलएनजी (Petronet) ने अमेरिका (America) की तरलीकृत प्राकृतिक गैस (LNG) डेवलपर टेल्यूरियन इंक (Tellurian) से 50 लाख टन एलएनजी के लिए लूसियाना स्थित एक सहायक कंपनी ड्रिफ्टवुड होल्डिंस में इक्विटी इनवेस्टमेंट के माध्यम से एक समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता शनिवार को ह्यूस्टन (Houston) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और तेल सेक्टर (Oil Sector) के सीईओज (CEO's) से मुलाकात से इतर हुआ।

साल 2016 में लॉन्च एलएनजी उद्योग की प्रमुख कंपनी शेरिफ सौकी, टेल्यूरियन एलएनजी ने अप्रैल में कंपनी के प्रस्तावित ड्रिफ्टवुड एलएनजी निर्यात टर्मिनल को बनाने का परमिट प्राप्त किया था।

यह भी पढे़ं: Howdy Modi: दुर्लभ बीमारी से पीड़ित 16 साल के स्पर्श गाएंगे 'जन-गण-मन' 

प्रतिवर्ष 2.76 करोड़ मीट्रिक टन एलएनजी तक का उत्पादन करने के लिए ड्रिफ्टवुड एलएनजी का डिजायन बनाया गया है और इसका परमिट लिया गया है। एमओयू के अनुसार, पेट्रोनेट ड्रिफ्टवुड होल्डिंग में निवेश करेगा जिससे पेट्रोनेट को प्रोजेक्ट के पहले चरण या दूसरे चरण से प्रतिवर्ष 50 लाख टन एलएनजी खरीदने का अधिकार मिल जाएगा।

टेल्यूरियम और पेट्रोनेट का लक्ष्य समझौतों का लेनदेन 31 मार्च 2020 तक पूरा करने का होगा।

यह भी पढे़ं: Howdy Modi: पीएम मोदी Iron Man हैं, जानिए किसने कही ये बात

बता दें कि अपने सात दिनों की अमेरिकी यात्रा के दौरान आज यानि कि 22 सितंबर को पीएम मोदी ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में हाउडी मोदी कार्यक्रम के अंतर्गत करीब 50,000 भारतीयों को संबोधित करेंगे. इसके लिए खास तैयारियां भी की गई हैं. पीएम मोदी के इस कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी हिस्सा लेंगे.