logo-image

मांग बढ़ने से NCDEX पर सोयाबीन और सरसों वायदा में मजबूती

Commodity Market: बाजार सूत्रों का कहना है कि सटोरियों की खरीदारी बढ़ने से सोयाबीन वायदा में मजबूती रही.

Updated on: 28 Nov 2019, 03:48 PM

दिल्ली:

Commodity Market: सटोरियों के सौदे बढ़ाने से स्थानीय वायदा बाजार (NCDEX) में सोयाबीन (Soybean) का भाव 6 रुपये बढ़कर 4,035 रुपये क्विंटल हो गया है. नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्ज एक्सचेंज (NCDEX) में दिसंबर में माल सुपुर्दगी के वायदा सौदे में भाव छह रुपये यानी 0.15 प्रतिशत बढ़कर 4,035 रुपये क्विंटल हो गया. इस अनुबंध में 75,490 लॉट के सौदों में रुचि दिखाई गई.

यह भी पढ़ें: 2020 में अधिकतर भारतीय कंपनियों में सुधार की उम्मीद नहीं, मूडीज का बयान

जनवरी में माल की सुपुर्दुगी के वायदा सौदों में भी भाव छह रुपये बढ़कर 4,059 रुपये क्विंटल पर बोला गया. इस अनुबंध में 1,27,630 लॉट के लिये कारोबारियों की रुचि रही. बाजार सूत्रों का कहना है कि सटोरियों की खरीदारी बढ़ने से सोयाबीन वायदा में मजबूती रही.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Technical Analysis: डेली चार्ट पर सोने-चांदी में आ सकती है गिरावट, एंजेल ब्रोकिंग की रिपोर्ट

मांग बढ़ने से सरसों वायदा में मजबूती

सरसों (Mustard) वायदा कारोबार में बृहस्पतिवार को भाव दो रुपये बढ़कर 4,316 रुपये क्विंटल पर बोला गया. हाजिर बाजार में मांग बढ़ने से वायदा बाजार में भी मजबूती रही. नेशनल कमोडिटी एण्ड डेरिवेटिव्ज एक्सचेंज में जनवरी में माल सुपुर्दगी वाले वायदा सौदे में भाव दो रुपये यानी 0.05 प्रतिशत बढ़कर 4,316 रुपये क्विंटल हो गया. इस अनुबंध में 4,770 लॉट के लिये कारोबार हुआ.

यह भी पढ़ें: सुकन्या समृ्द्धि खाते को दूसरे बैंक में कर सकते हैं ट्रांसफर, जानिए क्या है तरीका

इसी प्रकार अप्रैल में माल की सुपुर्दगी करने वाले वायदा सौदे का भाव तीन रुपये यानी 0.07 प्रतिशत बढ़कर 4,235 रुपये क्विंटल हो गया. इसमें 880 लॉट के लिये रुचि देखी गई. बाजार सूत्रों का कहना है कि आपूर्ति कम होने के बाद भागीदारों ने नई खरीदारी कर अपनी स्थिति मजबूत की जिससे भाव ऊंचे रहे.