सस्ती दाल और प्याज की बिक्री जारी रहेगी, नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने दिया निर्देश

आईएएनएस  |   Updated On : October 31, 2019 09:37:25 AM
प्याज (Onion) और दाल (Pulses)

प्याज (Onion) और दाल (Pulses) (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) ने प्याज (Onion) और दालों (Pulses) के दाम को नियंत्रण में रखने के लिए नैफेड (NAFED) को बफर स्टॉक (Buffer Stock) से दाल और प्याज की सप्लाई जारी रखने का निर्देश दिया. देश में प्याज और दाल की कीमतों और उपलब्धता के साथ-साथ सरकार (Modi Government) के बफर स्टॉक की समीक्षा के लिए यहां उपभोक्ता मामले मंत्रालय के सचिव अविनाश कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में स्थायी समिति की बैठक हुई. बैठक में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, नैफेड, मदर डेयरी, केंद्रीय भंडार, दिल्ली सरकार के प्रतिनिधि और उपभोक्ता मामले विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today: डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया मजबूत, फेड के ब्याज दर घटाने का असर

दिवाली के दौरान 2-3 दिन प्याज की सप्लाई प्रभावित रही
कृषि मंत्रालय (Agriculture Ministry) के प्रतिनिधियों ने बताया कि दिवाली (Diwali) के दौरान महाराष्ट्र (Maharashtra) की मंडियां बंद रहने के कारण दो-तीन दिनों तक प्याज की आवक (Onion Supply) प्रभावित रही, हालांकि दिल्ली की मंडियों में आवक फिर शुरू हो गई है और आगे आवक बढ़ने पर कीमतों में कमी आएगी. बैठक में देश की राजधानी दिल्ली में मदर डेयरी को सफल आटलेट के माध्यम से प्याज बेचने के लिए नैफेड को प्याज की सप्लाई जारी रखने का निर्देश दिया गया. एग्रीकल्चर प्रोड्यूस मार्केट कमेटी (APMC), आजादपुर (Azadpur) की कीमत सूची के अनुसार, दिल्ली में बुधवार को प्याज का थोक भाव (Wholesale Price) 20-42.50 रुपये प्रति किलो था, जबकि मंडी में प्याज की आवक 814.5 टन थी.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: सोने-चांदी में आज सीमित दायरे में कारोबार के आसार, US फेड ने ब्याज दरें घटाईं

केंद्र सरकार (Central Government) ने नैफेड को दिल्ली सरकार (Delhi Government) के अलावा अन्य राज्यों (States) और केंद्र शासित प्रदेशें को भी उनकी मांग के अनुसार प्याज मुहैया करवाने का निर्देश दिया है. केंद्र सरकार ने नैफेड को केंद्रीय बफर स्टॉक से दालों की सप्लाई भी राज्य सरकारों और खुले बाजार (Open Market) में नीलामी के जरिए बढ़ाने को निर्देश दिया.

यह भी पढ़ें: Petrol Price Today 31 Oct: पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर, अमेरिका में स्टॉक बढ़ने से कच्चा तेल लुढ़का

साथ ही, दिल्ली एवं अन्य प्रदेशों और केंद्र शासित प्रदेशों को भी फिर बफर स्टॉक से तुअर की दाल लेकर उचित भाव पर उपभोक्ताओं को महैया करवाने का आग्रह किया गया है. केंद्रीय भंडार, एनसीसीएफ (NCCF) और मदर डेयरी (Mother Dairy) को केंद्रीय बफर स्टॉक से दाल प्राप्त कर आधा किलो और एक किलो के पैकेट में सस्ती दरों (Cheap Rate) पर दाल उपभोक्ताओं (Consumer) को मुहैया करवाने को कहा गया है.

First Published: Oct 31, 2019 09:36:42 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो