logo-image

Rupee Open Today: 11 महीने की ऊंचाई पर पहुंचा भारतीय रुपया, 27 पैसे उछलकर खुला भाव

Rupee Open Today: गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 27 पैसे की मजबूती के साथ खुला है. शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 68.30 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 11 Jul 2019, 09:21 AM

highlights

  • गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 27 पैसे की मजबूती के साथ खुला
  • डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 68.30 प्रति डॉलर के भाव पर खुला
  • डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 11 महीने की ऊंचाई पर पहुंच गया

मुंबई:

Rupee Open Today 11 July: गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 27 पैसे की मजबूती के साथ खुला है. शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 68.30 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

यह भी पढ़ें: Gold-Silver Outlook Today: सोने में तूफानी तेजी, आज कैसी रहेगी बुलियन की चाल, जानें एक्सपर्ट की राय

बीते सत्र में डॉलर के मुकाबले रुपया 68.57 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था. डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 11 महीने की ऊंचाई पर पहुंच गया है. घरेलू बाजार में रुपया 2 अगस्त 2018 की ऊंचाई पर कारोबार कर रहा है.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: कच्चे तेल की कीमतों में आया उछाल, महंगे हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल, जानें आज के नए रेट

डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती 

मोतीलाल ओसवाल के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा के मुताबिक फेड चेयरमैन के ब्याज दरों में कटौती के बयान के बाद अमेरिकी डॉलर में कमजोरी देखने को मिल रही है. उनका कहना है कि अमेरिकी डॉलर में कमजोरी की वजह से घरेलू बाजार में रुपये में मजबूती आ सकती है.

यह भी पढ़ें: Sovereign Gold Bond Scheme: नरेंद्र मोदी सरकार की इस स्कीम से सस्ते में सोना खरीदने का सुनहरा मौका

उनका कहना है कि आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में 68.15-68.55 के दायरे में कारोबार के आसार हैं. वहीं वायदा बाजार में रुपया जुलाई वायदा में 68.60 के स्तर पर बिकवाली करके 68.30 का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. जुलाई कॉन्ट्रैक्ट के लिए 68.72 का स्टॉपलॉस लगाया जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Savings Account पर कौन सा बैंक दे रहा है सबसे ज्यादा ब्याज, देखें टॉप 15 लिस्ट

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)