logo-image

Rupee Open Today 26 Aug: डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया लुढ़का, 32 पैसे कमजोर

Rupee Open Today: सोमवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 32 पैसे की कमजोरी के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 71.98 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 26 Aug 2019, 09:10 AM

highlights

  • सोमवार को डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 32 पैसे की कमजोरी के साथ खुला
  • अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.98 प्रति डॉलर के भाव पर खुला
  • बीते सत्र में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.66 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था

मुंबई:

Rupee Open Today 26 Aug: सोमवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 32 पैसे की कमजोरी के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 71.98 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में डॉलर के मुकाबले रुपया 71.66 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था. अमीर लोगों फॉरेन पोर्टफोलियो इनवेस्टर्स (FPI) पर प्रस्तावित सरचार्ज को सरकार द्वारा हटाने के फैसले से आज के कारोबार में रुपये में हल्की मजबूती दिख सकती है. हालांकि अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर गहराने से अभी भी दुनियाभर की करेंसी पर संकट के बादल बने हुए हैं.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: सोना फिर बना सकता है नया इतिहास, मौजूदा भाव पर निवेश करके कमा सकते हैं मोटा मुनाफा

रुपये पर जानकारों का नजरिया

एंजेल कमोडिटी डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता के मुताबिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फॉरेन पोर्टफोलियो इनवेस्टर्स (FPI) पर प्रस्तावित सरचार्ज को हटा दिया है, जिसका असर शेयर बाजार पर सकारात्मक असर पड़ने की संभावना है. उनका कहना है कि आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में 71.20-72 के दायरे में कारोबार के आसार हैं. रुपया अगस्त वायदा में 71.90 के भाव पर बिकवाली की जा सकती है. इस सौदे के लिए स्टॉपलॉस 72.20 और लक्ष्य 71.40 लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: ​​​​​Petrol Diesel Price: लगातार तीसरे दिन महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें नई कीमतें

मोतीलाल ओसवाल के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा के मुताबिक ट्रेड वॉर की वजह से डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी की आशंका है. आज के कारोबार में वायदा बाजार में रुपया अगस्त वायदा में 71.60 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए 71.40 का स्टॉपलॉस और 72.05 का लक्ष्य लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): रिटायर्ड सैनिकों की पेंशन को लेकर बड़ा फैसला, इतना होगा फायदा

बी एम रिसर्च के फाउंडर बिटुपन मजूमदार के मुताबिक सुपर रिच के ऊपर लगाए गए सरचार्ज को सरकार द्वारा वापस लेने के फैसले से शॉर्ट टर्म में रुपये को मजबूती मिल सकती है. उनका कहना है कि रुपये में 71.70 के भाव पर बिकवाली करके 71.30 का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. इस सौदे के लिए 71.90 के ऊपर स्टॉपलॉस लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: इन 6 'हथियारों' के जरिए आर्थिक मंदी से लड़ेगी नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)