logo-image

Rupee Open Today 13 Sep: डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती जारी, 71 के नीचे पहुंचा भाव

Rupee Open Today: शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 17 पैसे की मजबूती के साथ खुला है.

Updated on: 13 Sep 2019, 09:14 AM

highlights

  • शुक्रवार को डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 17 पैसे की मजबूती के साथ खुला
  • अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 70.96 प्रति डॉलर के भाव पर खुला
  • बीते सत्र में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.13 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था

मुंबई:

Rupee Open Today 13 Sep: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में मजबूती का दौर जारी है. शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 17 पैसे की मजबूती के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 70.96 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.13 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 13 Sep: सोने-चांदी में मुनाफावसूली के संकेत, जानें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

रुपये पर जानकारों का नजरिया

एंजेल कमोडिटी डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता के मुताबिक अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर कम होने से रुपये में मजबूती की संभावना है. आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में 70.80-71.60 रुपये के दायरे में कारोबार की संभावना है. उनका कहना है कि आज रुपया सितंबर वायदा में 71.40 के भाव पर बिकवाली का मौका है. इस सौदे के लिए स्टॉपलॉस 71.60 और लक्ष्य 71 लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: ​​​​​Petrol Diesel Rate 13 Sep: लगातार दूसरे दिन महंगा हो गया पेट्रोल-डीजल, फटाफट देखें नई लिस्ट

मोतीलाल ओसवाल के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा के मुताबिक रुपया सितंबर वायदा में 71.25 के भाव पर बिकवाली की जा सकती है. इस सौदे के लिए स्टॉपलॉस 71.45 और लक्ष्य 70.85 रखा जा सकता है. आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में 70.80-71.40 के दायरे में कारोबार के आसार हैं.

यह भी पढ़ें: दिल्लीवासियों के लिए खुशखबरी, दिल्ली सरकार राशन की दुकानों से बेचेगी सस्ती प्याज (Onion)

देश का औद्योगिक उत्पादन जुलाई में 4.3 फीसदी बढ़ा
भारत का औद्योगिक उत्पादन वृद्धि दर इस साल जुलाई में बढ़कर 4.3 फीसदी हो गई. वहीं इस साल जून महीने में देश का औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 1.17 फीसदी दर्ज की गई थी. औद्योगिक उत्पादन दर के आधिकारिक आंकड़े गुरुवार को जारी किए गए. हालांकि सालाना आधार पर जुलाई 2019 में औद्योगिक उत्पादन वृद्धि दर कम है, पिछले साल जुलाई में देश की औद्योगिक उत्पादन वृद्धि दर 6.5 फीसदी थी.

यह भी पढ़ें: ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री (Automobile Industry) अपनी हालत के लिए खुद जिम्मेदार, राजीव बजाज (Rajiv Bajaj) का बड़ा बयान

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)