logo-image

Rupee Open Today 16 Sep: डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में भारी गिरावट, 70 पैसे गिरकर खुला भाव

Rupee Open Today: सोमवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 70 पैसे की गिरावट के साथ खुला है.

Updated on: 16 Sep 2019, 09:10 AM

highlights

  • सोमवार को डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 70 पैसे की गिरावट के साथ खुला
  • अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.62 प्रति डॉलर के भाव पर खुला
  • बीते सत्र में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 70.92 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था

मुंबई:

Rupee Open Today 16 Sep: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में भारी गिरावट देखी जा रही है. सोमवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 70 पैसे की गिरावट के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.62 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 70.92 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today 16 Sep: गिर गए सोना-चांदी, अब क्या करें निवेशक, जानें दिग्गजों का नजरिया

रुपये पर जानकारों का नजरिया

एंजेल कमोडिटी डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता के मुताबिक कच्चे तेल की कीमतों में आई तेजी और शेयर बाजार में कमजोरी की आशंका से रुपये में गिरावट की संभावना है. उनका कहना है कि आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में 70.70-71.50 रुपये के दायरे में कारोबार के आसार हैं. उनका कहना है कि आज रुपया सितंबर वायदा में 70.90 के भाव पर खरीदारी कर सकते हैं. इस सौदे के लिए स्टॉपलॉस 70.70 और लक्ष्य 71.50 लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: ​​​​​Petrol Diesel Rate 16 Sep: दिल्ली में 72 रुपये लीटर हो गया पेट्रोल का दाम, देखें नई लिस्ट

मोतीलाल ओसवाल के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा के मुताबिक दुनिया की सबसे बड़ी तेल उत्पादक कंपनी सऊदी अरामको के दो बड़े ठिकानों पर शनिवार सुबह हुए ड्रोन हमले के बाद वैश्विक बाजार (Global Market) में कच्चे तेल (Crude Oil) की आपूर्ति में 5 फीसदी तक की कमी आ सकती है. इस हमले के बाद घरेलू बाजार में रुपये पर दबाव की आशंका बन गई है. उनका कहना है कि रुपया सितंबर वायदा में 71.10 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए स्टॉपलॉस 70.90 और लक्ष्य 71.50 रखा जा सकता है.

यह भी पढ़ें: फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) से घट गई कमाई, कोई बात नहीं यहां मिल रहा ज्यादा रिटर्न

बी एम रिसर्च के फाउंडर बिटुपन मजूमदार के मुताबिक सऊदी अरामको के दो बड़े ठिकानों पर हुए हमले की वजह से रुपये में कमजोरी की आशंका है. आज के कारोबार में रुपये में 71-71.60 के दायरे में कारोबार की संभावना है.

यह भी पढ़ें: Good News: होम इंश्योरेंस (Home Insurance) के जरिए करें अपने सपनों के घर की सिक्योरिटी

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)