logo-image

Rupee Open Today 9 Jan 2020: डॉलर के मुकाबले रुपये में उछाल, 26 पैसे बढ़कर खुला भाव

Rupee Open Today 9 Jan 2020: अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.43 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 09 Jan 2020, 09:08 AM

मुंबई:

Rupee Open Today 9th Jan 2020: बीते सत्र में रुपये में भारी उतार-चढ़ाव के साथ कारोबार दर्ज किया गया. बीते सत्र में शुरुआती कारोबार में रुपये ने 72.44 का ऊपरी स्तर छू लिया. दुनियाभर के शेयर बाजार में भारी बिकवाली और महंगे कच्चे तेल की वजह से रुपये में कमजोरी देखने को मिली, लेकिन दोपहर के कारोबार में अमेरिकी राष्ट्रपति के बयान के बाद रुपये में निचले स्तर से रिकवरी देखने को मिली. वहीं डोनाल्ड ट्रंप के बयान के बाद कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की गई.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 9 Jan: सोने-चांदी में आई गिरावट पर आज क्या करें निवेशक, जानिए यहां

गुरुवार (9 जनवरी 2020) को शुरुआती कारोबार में डॉलर (US Dollar) के मुकाबले रुपया (Indian Rupee) मजबूती के साथ खुला है. शुरुआती कारोबार में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 26 पैसे की तेजी के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.43 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.69 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today: 1 दिन के ब्रेक के बाद आज फिर बढ़ गए पेट्रोल-डीजल के दाम, फटाफट चेक करें नई लिस्ट

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक रुपये में आज मजबूती के आसार दिख रहे हैं. उनका कहना है कि रुपया जनवरी वायदा में 71.90 के भाव पर बिकवाली करके फायदा उठाया जा सकता है. ट्रेडर्स इस सौदे में 71.65 का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं. इस सौदे के लिए 72 का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: इन टैक्स सेविंग स्कीम (Tax Saving Scheme) में निवेश पर मिलता है सबसे ज्यादा रिटर्न

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपये मजबूती देखने को मिल सकती है. आज के कारोबार में रुपये में 71.50-71.40 का लक्ष्य हासिल करने के लिए 71.80 के भाव पर बिकवाली की जा सकती है. इस सौदे के लिए 72.02 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) का कहना है कि आज के कारोबार में रुपये में कमजोरी के आसार हैं. रुपया जनवरी वायदा में 72.10 के लक्ष्य के लिए 71.70 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए 71.50 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक इंट्राडे में रुपये में मजबूती की संभावना है. उनका कहना है कि आज के कारोबार में रुपया जनवरी वायदा में 71.40 के लक्ष्य के लिए 71.70 के भाव पर बिकवाली से फायदा उठाया जा सकता है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.85 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में 71.20-71.70 के दायरे में कारोबार की संभावना है.

आनंद राठी (Anand Rathi) के फंडामेंटल रिसर्च एनालिस्ट जिगर त्रिवेदी (Jigar Trivedi) रुपये में आज कमजोरी की आशंका जता रहे हैं. रुपया जनवरी वायदा में 71.85 के भाव पर खरीदारी करके 72.1 का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.7 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: आप अपने मन के मुताबिक बजट चाहते हैं तो PM नरेंद्र मोदी को भेजिए अपनी राय

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)