logo-image

Rupee Open Today 9 Dec 2019: डॉलर के मुकाबले गिरावट के साथ खुला रुपया, आगे तेजी के आसार

Rupee Open Today 9 Dec 2019: सोमवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.29 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 09 Dec 2019, 09:09 AM

highlights

  • सोमवार को डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 10 पैसे की कमजोरी के साथ खुला
  • अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.29 प्रति डॉलर के भाव पर खुला
  • बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.19 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था

मुंबई:

Rupee Open Today 9th Dec 2019: शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (US Dollar) के मुकाबले भारतीय रुपया (Indian Rupee) आज मामूली कमजोरी के साथ खुला है. सोमवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 10 पैसे की कमजोरी के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.29 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.19 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने-चांदी में आज जानकार जता रहे हैं गिरावट की आशंका, देखें बेहतरीन कॉल्स

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक रुपया वायदा में 71.30 के भाव पर खरीदारी करके 71.55 का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. ट्रेडर्स को इस सौदे के लिए 71.18 का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Petrol Price Today 9 Dec: दिल्ली में पेट्रोल हुआ 75 रुपये लीटर, डीजल भी 22 पैसे तक महंगा

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक शेयर बाजार में मजबूती की वजह से रुपये में आज तेजी की संभावना है.आज के लिए रुपये में 71.60 के भाव पर बिकवाली करके 71.10 का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.80 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक पिछले हफ्ते रुपया करीब 1 फीसदी तक मजबूत हुआ. इसके अलावा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार (forex reserve) सबसे उच्चतम स्तर 451 अरब डॉलर पर पहुंच गया. उनका कहना है कि रुपये ने 71.40 के बेहद महत्वपूर्ण रेसिस्टेंस को पार कर लिया और शुक्रवार को 71.30 के स्तर पर बंद हुआ. उनका कहना है कि इस हफ्ते रुपये में मजबूती की संभावना है. रुपये में 71.40-71.45 के स्तर पर बिकवाली करके 71.10-71 का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.60 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: अर्थशास्त्री नहीं हूं लेकिन मुझे लगता है कि हम रसातल के करीब पहुंच गये हैं:कुमार मंगलम बिड़ला

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक रुपया दिसंबर वायदा में 71.20 के लक्ष्य के लिए 71.60 के भाव पर बिकवाली फायदे का सौदा साबित हो सकती है. इस सौदे के लिए 71.80 का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं. इंट्राडे में स्पॉट रुपये में 71.10-71.40 के दायरे में कारोबार की संभावना है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

आनंद राठी (Anand Rathi) के फंडामेंटल रिसर्च एनालिस्ट जिगर त्रिवेदी (Jigar Trivedi) के मुताबिक NSE पर रुपया दिसंबर वायदा में 71.35 के लक्ष्य के लिए 71.15 के भाव पर खरीदारी फायदे का सौदा साबित हो सकती है. इस सौदे के लिए 71 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस (Post Office) की कौन सी स्कीम में मिल रहा है सबसे ज्यादा रिटर्न, जानें यहां

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)