logo-image

Rupee Open Today 8 Jan 2020: अमेरिका पर हुआ हमला तो लुढ़क गया भारतीय रुपया

Rupee Open Today 8 Jan 2020: जानकारों का कहना है कि आज अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में भारी गिरावट आ सकती है.

Updated on: 08 Jan 2020, 09:40 AM

मुंबई:

Rupee Open Today 8th Jan 2020: ईरान ने इराक में अमेरिकी एयरबेस पर मिसाइल हमला कर दिया है. पेंटागन का कहना है कि सुबह करीब साढ़े 5 बजे अमेरिकी एयरबेस पर ईरान ने 1 दर्जन से ज्यादा मिसाइलें दागी हैं. बता दें कि इस एयरबेस पर अमेरिका और गठबंधन की सेनाएं हैं. इस घटना के बाद आज भारतीय बाजार में भारी गिरावट की आशंका जताई जा रही है. जानकारों का कहना है कि आज अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में भारी गिरावट आ सकती है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 8 Jan: ईरान ने अमेरिकी एयरबेस पर किया हमला, नई ऊंचाई पर पहुंच सकता है सोना

गिरावट के साथ खुला रुपया
बुधवार (8 जनवरी 2020) को शुरुआती कारोबार में डॉलर (US Dollar) के मुकाबले रुपया (Indian Rupee) गिरावट के साथ खुला है. शुरुआती कारोबार में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 19 पैसे की कमजोरी के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 72.02 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.83 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today 8 Jan: आपके शहर में किस रेट पर मिल रहा पेट्रोल-डीजल, देखें पूरी लिस्ट

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक रुपया जनवरी वायदा में 71.95 के भाव पर खरीदारी करके मुनाफा कमाया जा सकता है. ट्रेडर्स को 72.30 का लक्ष्य हासिल करने के लिए 71.80 का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए.

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक बीते सत्र में घरेलू शेयर बाजार में रिकवरी के बाद रुपये में भी हल्की मजबूती देखने को मिली थी. हालांकि सरकार के जीडीपी ग्रोथ अनुमान को घटाने और खर्चों में कटौती के ऐलान के बाद रुपये में गिरावट बढ़ने की आशंका है. उनका कहना है कि अमेरिकी एयरबेस पर ईरान के हमले के बाद रुपये में गिरावट बढ़ सकती है. उनका कहना है कि आज रुपये में 72.50-72.70 के लक्ष्य के लिए 72 के स्तर पर खरीदारी करनी चाहिए. इस सौदे के लिए 71.70 का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: सरकार ने माना, वित्त वर्ष 2019-20 में जीडीपी वृद्धि दर 5 फीसदी रहने का अनुमान

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपये में कमजोरी की आशंका बरकरार है. रुपया जनवरी वायदा में 71.90 के भाव पर खरीदारी करके 72.50 का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. इस सौदे के लिए 71.70 का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपया जनवरी वायदा में 72.35 के लक्ष्य के लिए 72 के भाव पर खरीदारी से मुनाफा कमाया जा सकता है. इस सौदे के लिए 71.85 का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं. आज के लिए स्पॉट रुपये में 71.8-72.3 के दायरे में कारोबार के आसार हैं.

आनंद राठी (Anand Rathi) के फंडामेंटल रिसर्च एनालिस्ट जिगर त्रिवेदी (Jigar Trivedi) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपये में कमजोरी बढ़ सकती है. इंट्राडे में रुपये में 72.10 - 72.30 का रेसिस्टेंस है.

यह भी पढ़ें: 2020 में किस भाव पर बिकेंगे सोना-चांदी, जानिए बड़े ब्रोकरेज हाउसेज का अनुमान

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)