logo-image

Rupee Open Today 4th Oct: डॉलर के मुकाबले रुपया हल्की बढ़त के साथ खुला, आज RBI क्रेडिट पॉलिसी पर रहेगी नजर

Rupee Open Today 4th Oct: शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 70.86 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 70.88 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

Updated on: 04 Oct 2019, 09:12 AM

highlights

  • शुक्रवार को डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 2 पैसे की मामूली बढ़त के साथ खुला
  • अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 70.86 प्रति डॉलर के भाव पर खुला
  • बीते सत्र में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 70.88 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था

मुंबई:

Rupee Open Today 4th October: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये (Indian Rupee) में आज हल्की बढ़त दर्ज की जा रही है. शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 2 पैसे की मामूली बढ़त के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 70.86 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 70.88 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today 4 Oct: सोने-चांदी में आज आ सकती है तेजी, जानें दिग्गज जानकारों की राय

मौद्रिक नीति समिति (MPC) की तीन दिन की बैठक के बाद भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) आज मौद्रिक नीति समीक्षा के नतीजे की घोषणा करेगा. उम्मीद की जा रही है कि मुद्रास्फीति (Inflation) के नियंत्रण में रहने और आर्थिक वृद्धि (Economic Growth Rate) पर दबाव को देखते हुए RBI रेपो दर (Repo Rate) में एक और कटौती कर सकता है.

यह भी पढ़ें: ​​​​​Petrol Price Today 4 October: दिल्ली में 2 दिन में 28 पैसे सस्ता हो गया पेट्रोल, देखें पूरी लिस्ट

रुपये पर जानकारों का नजरिया

एंजेल कमोडिटी (Angel Commodity) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक आज के कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी आ सकती है. आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में 70.50-71.40 रुपये के दायरे में कारोबार की संभावना है. उनका कहना है कि आज रुपया अक्टूबर वायदा में 70.90 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए स्टॉपलॉस 70.70 और लक्ष्य 71.40 का लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: आम लोगों के लिए जारी हुआ 150 रुपये का सिक्का, जानें कहां और कैसे मिलेगा

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक आज के कारोबार के लिए रुपया अक्टूबर वायदा में 71 के भाव पर खरीदारी फायदेमंद है. इस सौदे के लिए स्टॉपलॉस 70.85 और लक्ष्य 71.30 का रखा जा सकता है. आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में 70.70-71.20 के दायरे में कारोबार की संभावना है.

यह भी पढ़ें: बेहद मामूली रकम के साथ शुरू करें पेपर नैपकिन (Tissue Paper) का बिजनेस, लाखों में होगी इनकम

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)