logo-image

Rupee Open Today 4 Dec 2019: डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया लुढ़का, 13 पैसे गिरकर खुला भाव

Rupee Open Today 4 Dec 2019: बुधवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.80 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 04 Dec 2019, 09:10 AM

highlights

  • बुधवार को डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 13 पैसे की कमजोरी के साथ खुला
  • अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.80 प्रति डॉलर के भाव पर खुला
  • बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.67 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था

मुंबई:

Rupee Open Today 4th Dec 2019: शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (US Dollar) के मुकाबले भारतीय रुपया (Indian Rupee) आज कमजोरी के साथ खुला है. बुधवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 13 पैसे की कमजोरी के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.80 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.67 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: PMC Bank Scam: पीएमसी बैंक घोटाले में 3 और डायरेक्टर हुए गिरफ्तार

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक ग्लोबल शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव की वजह से बीते सत्र में रुपये में उतार-चढ़ाव देखने को मिला. अमेरिकी राष्ट्रपति के टैरिफ लगाने के संकेत के बाद डॉलर इंडेक्स में हल्की कमजोरी दर्ज की गई. रिजर्व बैंक (RBI) की क्रेडिट पॉलिसी को देखते हुए आज रुपये में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. उनका कहना है कि घरेलू शेयर बाजार में कमजोरी से रुपये पर दबाव रह सकता है. उनका कहना है कि रुपये में 72 रुपये के लक्ष्य के लिए 71.70 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए 71.55 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: जानकार आज लगा रहे हैं MCX पर सोने-चांदी में तेजी का अनुमान, जानें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक रुपया दिसंबर वायदा में 71.95 के लक्ष्य के लिए 71.70 के भाव पर खरीदारी से फायदा उठाया जा सकता है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.55 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. स्पॉट रुपये में 71.50-71.90 के दायरे में कारोबार हो सकता है.

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक रुपये में 71.80 के भाव पर खरीदारी करके 72.30 का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. इस सौदे के लिए 71.60 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today 4 Dec: आपके शहर में किस भाव पर मिल रहा है पेट्रोल, चेक करें पूरी रेट लिस्ट

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक रुपया वायदा में 71.90 के भाव पर बिकवाली से मुनाफा कमा सकते हैं. इस सौदे निवेशकों को 71.70 का लक्ष्य हासिल हो सकता है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 72.05 का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: सरकार अर्थव्यवस्था में सुधार के अतिरिक्त उपायों के लिए प्रतिबद्ध, वित्त मंत्री का बयान

आनंद राठी (Anand Rathi) के फंडामेंटल रिसर्च एनालिस्ट जिगर त्रिवेदी (Jigar Trivedi) के मुताबिक रुपये में खरीदारी करके मुनाफा बनाया जा सकता है. रुपये में 72.05 के लक्ष्य के लिए 71.8 के भाव पर खरीदारी से फायदा है. इस सौदे में 71.65 का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)