logo-image

Rupee Open Today 3 Dec 2019: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

Rupee Open Today 3 Dec 2019: मंगलवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.70 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 03 Dec 2019, 09:08 AM

highlights

  • मंगलवार को डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 5 पैसे की कमजोरी के साथ खुला
  • अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.70 प्रति डॉलर के भाव पर खुला
  • बीते सत्र में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.65 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था

मुंबई:

Rupee Open Today 3rd Dec 2019: शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (US Dollar) के मुकाबले भारतीय रुपया (Indian Rupee) आज कमजोरी के साथ खुला है. मंगलवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 5 पैसे की कमजोरी के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.70 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.65 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: पेट्रोलियम सेक्टर में पैदा होंगे रोजगार के ढेरों मौके, धर्मेंद्र प्रधान का बड़ा बयान

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक बीते सत्र में रुपया 72 के स्तर को तोड़ने में नाकामयाब रहा और 71.82 के स्तर के करीब बंद हुआ. बीते सत्र में डॉलर के मुकाबले रुपये में 0.10 फीसदी की मजबूती दर्ज की गई. खराब जीडीपी आंकड़ों के बाद अच्छे जीएसटी कलेक्शन और पीएमआई आंकड़ों से रुपये में रिकवरी देखने को मिली. आरबीआई पॉलिसी (RBI Policy) की बैठक को देखते हुए रुपये में फिलहाल 71.50-72.05 के दायरे में कारोबार की संभावना है. रुपये में कोई भी गिरावट आने पर खरीदारी का मौका तलाश करना चाहिए. उनके मुताबिक 71.50 के आस-पास खरीदारी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 3 Dec: सोने-चांदी में गिरावट पर अब क्या करें निवेशक, जानिए बेहतरीन टिप्स

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक रुपया दिसंबर वायदा में 71.95 के लक्ष्य के लिए 71.70 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए 71.55 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. स्पॉट रुपये में 71.40-71.80 के दायरे में कारोबार हो सकता है.

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक रुपया वायदा में 71.95 के भाव पर बिकवाली करके 71.60 का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. इस सौदे के लिए 72.10 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती का दिखने लगा है शुरुआती सुधार, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बयान

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक NSE पर रुपया वायदा में 72.20 के लक्ष्य के लिए 71.70 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए 71.50 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. उनका कहना है कि अमेरिकी डॉलर में मजबूती से रुपये में कमजोरी की आशंका है.

आनंद राठी (Anand Rathi) के फंडामेंटल रिसर्च एनालिस्ट जिगर त्रिवेदी (Jigar Trivedi) के मुताबिक रुपये में ट्रेंड पॉजिटिव है. उनका कहना है कि रुपये में गिरावट पर खरीदारी की रणनीति अपनानी चाहिए. स्पॉट रुपये में 71.5 का सपोर्ट और रेसिस्टेंस 71.90 का है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)