logo-image

Rupee Open Today 31 Oct 2019: डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया मजबूत, अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दर घटाने का असर

Rupee Open Today 31 Oct 2019: गुरुवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 70.77 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 31 Oct 2019, 09:18 AM

highlights

  • गुरुवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 11 पैसे की मजबूती के साथ खुला
  • अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 70.77 प्रति डॉलर के भाव पर खुला
  • बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 70.88 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था

मुंबई:

Rupee Open Today 31 Oct 2019: शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (US Dollar) के मुकाबले भारतीय रुपये (Indian Rupee) में आज मजबूती के साथ कारोबार हो रहा है. गुरुवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 11 पैसे की मजबूती के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 70.77 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 70.88 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: सोने-चांदी में आज सीमित दायरे में कारोबार के आसार, US फेड ने ब्याज दरें घटाईं

बता दें कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व (US Federal Reserve) ने ब्याज दरों (Interest Rate) में 0.25 फीसदी की कटौती कर दी है. अमेरिकी फेड (US Fed) द्वारा ब्याज दरों में कटौती के बाद अमेरिकी डॉलर में कमजोरी देखने को मिल रही है. अमेरिका में अब केंद्रीय बैंक (US Central Bank) की ब्याज दरें 1.50-1.75 फीसदी के दायरे में है. पहले फेडरल रिजर्व की ब्याज दर 2 फीसदी थी. जानकारों का कहना है कि विदेशी बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई कमजोरी से रुपये को सपोर्ट मिल सकता है.

यह भी पढ़ें: Petrol Price Today 31 Oct: पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर, अमेरिका में स्टॉक बढ़ने से कच्चा तेल लुढ़का

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

एंजेल कमोडिटी (Angel Commodity) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक आज रुपया नवंबर वायदा में 71.10 के भाव पर बिकवाली की जा सकती है. इस सौदे के लिए स्टॉपलॉस 71.30 और लक्ष्य 70.70 लगाया जा सकता है. उनका कहना है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व (US Fed) द्वारा ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती के बाद आई अमेरिकी डॉलर में कमजोरी से भारतीय रुपये में मजबूती देखने को मिल सकती है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक आज के कारोबार में स्पॉट रुपये (Spot Rupee) में 70.80-71.10 के दायरे में कारोबार की संभावना है. उनका कहना है कि रुपये में आज कमजोरी दिखाई पड़ सकती है. उनके अनुसार रुपया नवंबर वायदा में 71 के भाव पर खरीदारी करके मुनाफा कमाया जा सकता है. इस सौदे के लिए 69.85 के भाव पर स्टॉपलॉस और 71.30 का लक्ष्य रखा जा सकता है.

यह भी पढ़ें: सोना खरीदने जा रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लें, नरेंद्र मोदी सरकार लाने जा रही है ये स्कीम

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपये में हल्की नरमी आ सकती है. रुपया नवंबर वायदा में 70.90 के भाव पर खरीदारी से फायदा कमाया जा सकता है. इस सौदे के लिए 70.78 का स्टॉपलॉस और 71.15 का लक्ष्य रखा जा सकता है.

यह भी पढ़ें: भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) में सुस्ती पर मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) का बड़ा बयान

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)