logo-image

Rupee Open Today 2 Dec 2019: रुपये में कमजोरी जारी, 4 पैसे गिरकर खुला भाव

Rupee Open Today 2 Dec 2019: सोमवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.78 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 02 Dec 2019, 09:09 AM

highlights

  • सोमवार को डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 4 पैसे की कमजोरी के साथ खुला
  • अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.78 प्रति डॉलर के भाव पर खुला
  • बीते सत्र में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.74 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था

मुंबई:

Rupee Open Today 2nd Dec 2019: शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (US Dollar) के मुकाबले भारतीय रुपया (Indian Rupee) आज कमजोरी के साथ खुला है. सोमवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 4 पैसे की कमजोरी के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.78 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.74 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 2 Dec: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन MCX पर सोने-चांदी में क्या बनाएं रणनीति

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक शुक्रवार को खराब जीडीपी आंकड़ों की वजह से रुपये में कमजोरी दर्ज की गई. बता दें कि दूसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ लुढ़ककर 6 साल के निचले स्तर 4.5 फीसदी पर आ गई है. खराब जीडीपी आंकड़ों की वजह से शुक्रवार को रुपया 72 के निचले स्तर तक पहुंच गया और अंत में 71.88 के स्तर पर बंद हुआ. उनका कहना है कि रुपये में और गिरावट की आशंका है. ऐसे में ट्रेडर्स को किसी भी गिरावट खरीदारी का अवसर तलाश करना चाहिए. रुपये में 72.05 के लक्ष्य के लिए 71.70 के भाव पर खरीदारी करनी चाहिए. इस सौदे के लिए 71.50 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today 2 Dec 2019: कहां मिल रहा है सस्ता पेट्रोल डीजल, देखें पूरी लिस्ट

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक रुपया दिसंबर वायदा में 72.10 के लक्ष्य के लिए 71.80 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए 71.65 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. स्पॉट रुपये में 71.60-72 के दायरे में कारोबार हो सकता है.

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक रुपया वायदा में 72 के भाव पर बिकवाली करके 71.70 का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. इस सौदे के लिए 72.15 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) से बुढ़ापे को मिलता है सहारा, जानें इसकी खास बातें

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक NSE पर रुपया वायदा में 72.20 के लक्ष्य के लिए 71.89 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए 71.50 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. उनका कहना है कि अमेरिकी डॉलर में मजबूती से रुपये में कमजोरी की आशंका है.

आनंद राठी (Anand Rathi) के फंडामेंटल रिसर्च एनालिस्ट जिगर त्रिवेदी (Jigar Trivedi) के मुताबिक रुपये में 71.70 के लक्ष्य के लिए 72 के भाव पर बिकवाली की जा सकती है. इस सौदे के लिए 72.15 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

तरुणसत्संगीडॉटकॉम के प्रमुख तरुण सत्संगी (Tarun Satsangi) के मुताबिक रुपया दिसंबर वायदा में 71.7 के भाव के भाव पर खरीदारी करके 72.5 का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.4 के भाव पर स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: भारतीय अर्थव्यवस्था को बीजेपी सरकार ने अपनी नाकामी के चलते बर्बाद कर दिया, प्रियंका गांधी वाड्रा का बड़ा बयान

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)