logo-image

Rupee Open Today 26 Nov 2019: डॉलर के मुकाबले रुपये में तेजी, 5 पैसे बढ़कर खुला भाव

Rupee Open Today 26 Nov 2019: मंगलवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.68 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 26 Nov 2019, 09:09 AM

highlights

  • मंगलवार को डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 5 पैसे की मजबूती के साथ खुला
  • अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.68 प्रति डॉलर के भाव पर खुला
  • बीते सत्र में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.73 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था

मुंबई:

Rupee Open Today 26 Nov 2019: शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (US Dollar) के मुकाबले भारतीय रुपया (Indian Rupee) आज मजबूती के साथ खुला है. मंगलवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 5 पैसे की मजबूती के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.68 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.73 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: विदेशी बाजार में गिरावट से MCX पर लुढ़क सकता है सोना-चांदी, जानें आज की रणनीति

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक बीते सत्र में रुपये में हल्की बढ़त देखी गई. अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड डील होने की संभावना से बीते सत्र में डॉलर इंडेक्स 1 हफ्ते की ऊंचाई पर बंद हुआ. ग्लोबल मार्केट और घरेलू शेयर बाजार में तेजी से भी रुपये को सपोर्ट मिल सकता है. उनका कहना है कि आज के कारोबार में रुपये में मजबूती देखने को मिल सकती है. इंट्राडे में रुपया 71.70 का स्तर तोड़ सकता है और 71.40 के स्तर तक आ सकता है. आज के लिए रुपये में 71.85 का रेसिस्टेंस है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक रुपया वायदा में 71.80 के भाव पर बिकवाली करके 71.55 का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. इस सौदे के लिए 71.95 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today: पेट्रोल की कीमतें 1 साल की ऊंचाई पर, 5 दिन में दिल्ली में भाव 56 पैसे बढ़ा

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक NSE पर रुपया वायदा में 72.20 के लक्ष्य के लिए 71.60 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए 71.40 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. उनका कहना है कि डॉलर में मजबूती की वजह से रुपये पर दबाव आ सकता है.

आनंद राठी (Anand Rathi) के फंडामेंटल रिसर्च एनालिस्ट जिगर त्रिवेदी (Jigar Trivedi) के मुताबिक रुपया दिसंबर वायदा में 72 के भाव पर बिकवाली करके 71.75 का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. इस सौदे के लिए 72.15 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: भारतीय अर्थव्यवस्था दूसरी छमाही में रह सकती है सुस्त, दुनिया के इस बड़े बैंक ने जताया अनुमान

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक रुपया नवंबर वायदा में 71.50 के लक्ष्य के लिए 71.75 के भाव पर बिकवाली की जा सकती है. इस सौदे के लिए 71.90 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. स्पॉट रुपये में 71.50-71.90 के दायरे में कारोबार हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Gold Import: अप्रैल से अक्टूबर के दौरान घट गया सोने का इंपोर्ट, जानें वजह

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)