logo-image

Rupee Open Today 21 Nov 2019: डॉलर के मुकाबले रुपये में मामूली नरमी, 1 पैसे गिरकर खुला भाव

Rupee Open Today 21 Nov 2019: गुरुवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.82 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 21 Nov 2019, 09:17 AM

highlights

  •  गुरुवार को डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 1 पैसे की नरमी के साथ खुला
  • अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.82 प्रति डॉलर के भाव पर खुला
  • बीते सत्र में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.81 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था

मुंबई:

Rupee Open Today 21 Nov 2019: शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (US Dollar) के मुकाबले भारतीय रुपये (Indian Rupee) में आज बेहद मामूली नरमी के साथ कारोबार दर्ज किया जा रहा है. गुरुवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 1 पैसे की नरमी के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.82 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.81 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: मंत्रिमंडल ने 1.2 लाख टन प्याज आयात की मंजूरी दी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बयान

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक बीते सत्र में रुपये में दायरे में कारोबार होते हुए दर्ज किया गया. बीते सत्र में डॉलर इंडेक्स हल्की बढ़त और रुपया हल्की नरमी के साथ बंद हुआ था. अमेरिका-चीन ट्रेड डील में मतभेद और वहीं इस साल अमेरिका और चीन के बीच पहले चरण की ट्रेड डील पूरी नहीं होने की खबर से करेंसी मार्केट में उठापटक बढ़ गई है. हालांकि सरकार के कुछ सरकारी कंपनियों के विनिवेश की घोषणा के बाद रुपये में मजबूती आ सकती है. उनका कहना है कि आज के सत्र में रुपये में 71.55-71.90 के दायरे में कारोबार हो सकता है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: कॉर्पोरेट टैक्स (Corporate Tax) में कटौती पर अध्यादेश की जगह लेने वाले विधेयक को मंजूरी

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक NSE पर रुपया नवंबर वायदा में 72.30 के लक्ष्य के लिए 71.80 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए 71.60 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. उनका कहना है कि अमेरिकी डॉलर में मजबूती की वजह से रुपये पर दबाव है.

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक रुपया नवंबर वायदा में 71.95 के लक्ष्य के लिए 71.70 के भाव पर खरीदारी से फायदा उठाया जा सकता है. इस सौदे के लिए 71.55 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में 71.5-71.8 के दायरे में कारोबार की संभावना है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने-चांदी में आज तेजी की संभावना, जानिए जानकारों की बेहतरीन राय

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपया नवंबर वायदा में 71.95 के भाव पर बिकवाली करके मुनाफा कमाया जा सकता है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 72.10 का स्टॉपलॉस और 71.70 का लक्ष्य रखा जा सकता है.

एसएमसी कॉमट्रेड (SMC Comtrade) की असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट वंदना भारती (Vandana Bharti) के मुताबिक रुपया नवंबर वायदा में 71.86 के भाव पर बिकवाली करके 71.76 का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. इस सौदे के लिए 71.95 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today 21 Nov 2019: पेट्रोल-डीजल कहां मिल रहा है सस्ता, देखें पूरी लिस्ट

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)