logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

Rupee Open Today 21 Jan 2020: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी, 8 पैसे लुढ़का भाव

Rupee Open Today 21 Jan 2020: मंगलवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.18 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 21 Jan 2020, 09:14 AM

नई दिल्ली:

Rupee Open Today 21 Jan 2020: मंगलवार (21 जनवरी 2020) को शुरुआती कारोबार में डॉलर (US Dollar) के मुकाबले रुपया (Indian Rupee) कमजोरी के साथ खुला है. शुरुआती कारोबार में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 8 पैसे की नरमी के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.18 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.10 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: MCX पर सोने-चांदी में कैसा रहेगा कारोबार, जानें टॉप 3 ट्रेडिंग कॉल

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक रुपया जनवरी वायदा में 71.10 के भाव पर खरीदारी करके मुनाफा कमाया जा सकता है. रुपया जनवरी वायदा में 70.98 का स्टॉपलॉस और 71.25 का लक्ष्य रख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: IMF ने घटाया भारत की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान, कहा वैश्विक अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा असर

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक सोमवार को अमेरिकी डॉलर समेत अन्य प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले रुपये में हल्की मजबूती देखी गई. घरेलू शेयर (Domestic Equity Market) में तेजी, कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें और आईएमएफ (IMF) के द्वारा भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास दर के अनुमान को घटाने की वजह से रुपये पर दबाव आ सकता है. उनका कहना है कि आज के कारोबार में रुपये की कीमतों पर दबाव आ सकता है. उनके अनुसार इंट्राडे के लिए रुपये में 71 के आस-पास खरीदारी करनी चाहिए. रुपये में 70.78 के स्टॉपलॉस के साथ 71.40-71.50 का लक्ष्य रखा जा सकता है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक इंट्राडे में रुपये में मजबूती की संभावना है. आज के कारोबार में रुपया जनवरी वायदा में 70.90 के लक्ष्य के लिए 71.25 के भाव पर बिकवाली की जा सकती है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.40 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. इंट्राडे में स्पॉट रुपये में 70.70-71.20 के दायरे में कारोबार के आसार हैं.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: क्या होती है हलवा रस्म और क्यों है महत्वपूर्ण, जानिए इससे जुड़ी खास बातें

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)