logo-image

Rupee Open Today 20 Nov 2019: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर, 12 पैसे गिरकर खुला भाव

Rupee Open Today 20 Nov 2019: बुधवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.83 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 20 Nov 2019, 09:08 AM

highlights

  • बुधवार को डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 12 पैसे की कमजोरी के साथ खुला
  • अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.83 प्रति डॉलर के भाव पर खुला
  • बीते सत्र में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.71 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था

नई दिल्ली:

Rupee Open Today 20 Nov 2019: शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (US Dollar) के मुकाबले भारतीय रुपये (Indian Rupee) में आज कमजोरी के साथ कारोबार दर्ज किया जा रहा है. बुधवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 12 पैसे की कमजोरी के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.83 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.71 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today 20 Nov 2019: पेट्रोल की तेजी पर 6 दिन बाद लगा ब्रेक, डीजल भी स्थिर

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक बीते सत्र में रुपये में मजबूती दर्ज की गई और भाव 71.75 के स्तर पर बंद हुआ. बीते सत्र में एक ओर जहां डॉलर इंडेक्स निचले स्तर से रिकवरी देखने को मिली. वहीं दूसरी ओर अमेरिकी शेयर बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई से फिसल गया. अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक के नतीजों को देखते हुए डॉलर इंडेक्स में उतार-चढ़ाव रह सकता है. उनका कहना है कि घरेलू बाजार में रुपये में गिरावट आ सकती है. रुपया नवंबर वायदा में 71.70 के भाव पर खरीदारी करके 72 का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं. इस सौदे के लिए 71.55 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने-चांदी में आज भारी उतार-चढ़ाव की आशंका, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक NSE पर रुपया नवंबर वायदा में 71.50 के लक्ष्य के लिए 72 के भाव पर बिकवाली की जा सकती है. इस सौदे के लिए 72.20 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: जियो (JIO) यूजर्स को लग सकता है बड़ा झटका, रिलायंस ने प्लान्स महंगा करने का किया ऐलान

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक रुपया नवंबर वायदा में 72 के लक्ष्य के लिए 71.75 के भाव पर खरीदारी से फायदा उठाया जा सकता है. इस सौदे के लिए 71.75 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में 71.65-71.95 के दायरे में कारोबार की संभावना है.

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपया नवंबर वायदा में 71.95 के भाव पर बिकवाली करके मुनाफा कमाया जा सकता है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 72.10 का स्टॉपलॉस और 71.70 का लक्ष्य रखा जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Airtel-Vodafone और Idea का बड़ा ऐलान, 1 दिसंबर से महंगे होंगे टैरिफ प्लान

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)