logo-image

Rupee Open Today 10 Dec 2019: अमेरिकी डॉलर का भाव 71 रुपये के नीचे फिसला, 8 पैसे मजबूत खुला रुपया

Rupee Open Today 10 Dec 2019: मंगलवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 70.96 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 10 Dec 2019, 09:10 AM

highlights

  • मंगलवार को डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 8 पैसे की मजबूती के साथ खुला
  • अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 70.96 प्रति डॉलर के भाव पर खुला
  • बीते सत्र में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.04 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था

मुंबई:

Rupee Open Today 10th Dec 2019: मंगलवार को अमेरिकी डॉलर का भाव 71 रुपये के नीचे फिसल गया है. शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (US Dollar) के मुकाबले भारतीय रुपया (Indian Rupee) आज मजबूती के साथ खुला है. मंगलवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 8 पैसे की मजबूती के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 70.96 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.04 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: अपना बिजनेस शुरू करना है? सरकार दे रही है बिना गारंटी के लोन

रुपये पर जानकारों का नजरिया - Experts View On Rupee Dollar

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक रुपये में आज मजबूती की संभावना दिखाई पड़ रही है. उनका कहना है कि रुपया दिसंबर वायदा में 71.25 के भाव पर बिकवाली करके 71 का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. ट्रेडर्स को इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.35 का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: आज MCX पर कैसा रहेगा बुलियन का बाजार, जानें ब्रोकर्स और ज्वैलर का नजरिया

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक अमेरिकी डॉलर में मजबूती और ओवरसोल्ड जोन में रुपये के पहुंचने की वजह से आज के लिए रुपये में कमजोरी की आशंका है. आज के लिए रुपये में 71.10 के भाव पर खरीदारी करके 71.40 का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 70.90 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक विदेशी मुद्रा भंडार के रिकॉर्ड ऊंचाई 451 अरब डॉलर पर पहुंचने की वजह से रुपये में मजबूती दिखाई पड़ रही है. सोमवार को रुपये ने 71.40 के महत्वपूर्ण सपोर्ट को ब्रेक कर दिया है. उनका कहना है कि रुपये में फिलहाल तेजी बरकरार रहने की संभावना है. रुपया 70.80-71 के स्तर को छू सकता है. रुपये में 71.55 का मजबूत रेसिस्टेंस है.

यह भी पढ़ें: Petrol Price Today 10 Dec: पेट्रोल-डीजल की तेजी पर लगा ब्रेक, यहां चेक करें आज के भाव

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक रुपया दिसंबर वायदा में 71.05 के लक्ष्य के लिए 71.30 के भाव पर बिकवाली फायदेमंद है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.45 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में 71-71.40 के दायरे में कारोबार के आसार हैं.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)