logo-image

महंगे प्याज को लेकर राम विलास पासवान ने दिया बड़ा बयान, जमाखोरों पर होगी कार्रवाई

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार प्याज पर स्टॉक लिमिट लगाने पर विचार कर रही है. कंज्यूमर ऑफेयर मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार देश में प्याज का पर्याप्त स्टॉक है.

Updated on: 24 Sep 2019, 03:01 PM

नई दिल्ली:

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने प्याज (Onion) की जमाखोरी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की बात कही है. उन्होंने कहा है कि सरकार उपभोक्ता और किसानों के हितों को देखती है. उनका कहना है कि सितंबर से प्याज की आवक कम हो जाती है, जबकि नवंबर से आवक आनी शुरू हो जाती है. महाराष्ट्र में भारी बाढ़ की वजह से स्थिति काफी भयावह हो गई है. वहां से प्याज के ट्रांसपोर्टेशन में दिक्कत हो रही है. उनका कहना है कि सरकार के पास 50 हजार टन प्याज का स्टॉक है, जिसमें 15 हजार टन प्याज को निकाल दिया गया है.

यह भी पढ़ें: प्रॉविडेंट फंड (PF) अकाउंट में जल्द आने वाला है बढ़ा हुआ पैसा, ऐसे चेक करें EPFO पासबुक

प्याज पर स्टॉक लिमिट लगा सकती है सरकार
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार प्याज पर स्टॉक लिमिट लगाने पर विचार कर रही है. कंज्यूमर ऑफेयर मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार देश में प्याज का पर्याप्त स्टॉक है. सरकार के पास भी प्याज का स्टॉक है. हालांकि कारोबारी सरकार से प्याज खरीदने का इच्छुक नहीं है. सरकार ने आशंका जताई है कि कारोबारी जमाखोरी करके प्याज की कीमतों को बढ़ा रहे हैं. ऐसे में सरकार प्याज के ऊपर स्टॉक लिमिट लगा सकती है. बता दें कि दिल्ली में प्याज 60-80 रुपये प्रति किलो बिक रही है, जबकि सरकार सफल के जरिए 23 रुपये 90 पैसे किलो पर प्याज की बिक्री कर रही है.

यह भी पढ़ें: पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक से 6 महीने में सिर्फ 1,000 रुपये ही निकाल पाएंगे कस्टमर, जानें क्या है मामला

रिटेल मार्केट में प्याज के दाम 80 रुपये के पार पहुंचे

  • दिल्ली- 60–80 रुपये प्रति किलोग्राम
  • मुंबई- 75-80 रुपये प्रति किलोग्राम
  • गुरुग्राम- 80 रुपये प्रति किलोग्राम
  • नोएडा- 65-80 रुपये प्रति किलोग्राम
  • बेंगलुरू- 60 रुपये प्रति किलोग्राम
  • पटना- 70 रुपये प्रति किलोग्राम
  • कोलकाता- 70 रुपये प्रति किलोग्राम
  • अहमदाबाद- 60-70 प्रति किलोग्राम
  • चेन्नई- 55-65 प्रति किलोग्राम

यह भी पढ़ें: नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार सरकारी कंपनियों के लिए लेने जा रही है ये बड़ा फैसला

क्यों महंगा हो रहा है प्याज
जानकारों के मुताबिक भारी बारिश और बाढ़ की वजह से सप्लाई काफी कम हो गई है. यही वजह है कि प्याज की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. केंद्र सरकार ने प्याज की सप्लाई बनाए रखने के लिए राज्यों को नैफेड से प्याज लेने के अपील की है. सरकार 23 रुपये 90 पैसे किलों के भाव पर प्याज की बिक्री कर रही है. मौजूदा समय में दिल्ली में प्याज की रोजाना खपत 650 टन है.