logo-image

Petrol Price Today 9 Dec: दिल्ली में पेट्रोल हुआ 75 रुपये लीटर, डीजल भी 22 पैसे तक महंगा

Petrol Price Today 9 Dec: दिल्ली में पेट्रोल 75 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया है. सोमवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल 14 पैसे प्रति लीटर, जबकि कोलकाता में 13 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है.

Updated on: 09 Dec 2019, 07:56 AM

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price Today 9th Dec 2019: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज यानि सोमवार को बढ़ोतरी हो गई है. दिल्ली में पेट्रोल 75 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया है. सोमवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल 14 पैसे प्रति लीटर, जबकि कोलकाता में 13 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. दिल्ली और कोलकाता में डीजल का दाम 20 पैसे प्रति लीटर और मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम में क्रमश: 21 पैसे प्रति लीटर और 22 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है.

यह भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस (Post Office) की कौन सी स्कीम में मिल रहा है सबसे ज्यादा रिटर्न, जानें यहां

क्रूड कीमतों में कमजोरी
सोमवार को विदेशी बाजार में डब्ल्यूटीआई (WTI) और ब्रेंट क्रूड में आधा फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार दर्ज किया जा रहा है. WTI और ब्रेंट क्रूड क्रमश: 59 डॉलर प्रति औंस के नीचे और 64.20 डॉलर प्रति औंस के करीब कारोबार हो रहा है. शुक्रवार को घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानि MCX पर कच्चा तेल (Crude) दिसंबर वायदा 45 रुपये की मजबूती के साथ 4,206 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: गोल्ड ऑप्शंस (Gold Options) क्या है, निवेश कैसे शुरू करें, जानिए पूरा प्रोसेस

दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में क्या है भाव
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार सोमवार को दिल्ली (Delhi), मुंबई (Mumbai), कोलकाता (Kolkata) और चेन्नई (Chennai) में पेट्रोल (Petrol News) क्रमश: 75 रुपये, 80.65 रुपये, 77.67 रुपये और 77.97 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है. चारों महानगरों में डीजल (Petrol Diesel Price Today) के लिए ग्राहकों को क्रमश: 66.04 रुपये, 69.27 रुपये, 68.45 रुपये और 69.81 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

रोजाना तय होते हैं रेट
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोजाना पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.

यह भी पढ़ें: सब्जियों के दाम बढ़ने पर RBI ने दूसरी छमाही के लिए महंगाई का अनुमान बढ़ाया

SMS के जरिए भी पता कर सकते हैं अपने शहर के पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) के दाम
कोई भी व्यक्ति अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी चेक कर सकते हैं. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं. एचपीसीएल (HPCL) उपभोक्ता HPPRICE<डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं.