logo-image

Petrol Rate Today 8 April 2020: लॉकडाउन में घर से निकल रहे हैं तो जान लें आज किस भाव पर मिल रहा है पेट्रोल-डीजल

Petrol Rate Today 8 April 2020: ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (Oil Marketing Companies) ने मंगलवार की ही तरह बुधवार (8 अप्रैल) को भी पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल (Diesel Rate) की कीमतों को स्थिर रखा है.

Updated on: 08 Apr 2020, 07:23 AM

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Rate Today 8 April 2020: पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Price) में लगातार स्थिरता का रुख देखने को मिल रहा है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (Oil Marketing Companies) ने मंगलवार की ही तरह बुधवार (8 अप्रैल) को भी पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल (Diesel Rate) की कीमतों को स्थिर रखा है.

यह भी पढ़ें: भारी कर्ज और कोरोना वायरस से जूझ रहे कंगाल पाकिस्तान को IMF ने दिया बड़ा झटका

चार बड़े महानगर में पेट्रोल-डीजल के भाव

इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के मुताबिक बुधवार (8 अप्रैल 2020) को दिल्ली (Delhi), मुंबई (Mumbai), कोलकाता (Kolkata) और चेन्नई (Chennai) में क्रमश: 69.59 रुपये, 76.31 रुपये, 73.30 रुपये और 72.28 रुपये प्रति लीटर के भाव पर पेट्रोल ग्राहकों को मिल रहा है. दूसरी ओर चारों महानगर में डीजल (Diesel Price) के लिए क्रमश: 62.29 रुपये, 66.21 रुपये, 65.62 रुपये और 65.71 रुपये प्रति लीटर चुकाना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का होगा एक्सपोर्ट, मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

कच्चे तेल की कीमतों में मजबूती

बुधवार को डब्ल्यूटीआई क्रूड में करीब 6 फीसदी और ब्रेंट क्रूड में करीब 3 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार दर्ज किया जा रहा है. डब्ल्यूटीआई क्रूड (WTI Crude) और ब्रेंट क्रूड (Brent) में क्रमश: 25 डॉलर प्रति बैरल और 33 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार हो रहा है. मंगलवार को MCX पर कच्चा तेल अप्रैल वायदा 17 रुपये की तेजी के साथ 2,065 रुपये के भाव पर बंद हुआ था.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

रोजाना तय होते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) कीमतों की समीक्षा के बाद प्रतिदिन पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus Impact: मोदी सरकार जल्द कर सकती है दूसरे राहत पैकेज का ऐलान

SMS से भी पता कर सकते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) के भाव

कोई भी व्यक्ति अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी पता कर सकता है. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं. एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE<डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजा जा सकता है.